रोटरी क्लब ने लंगड़ाकर चलते बालक को देखकर पोलियो उन्मूलन का बीड़ा उठाया था

38

प्रांतपाल निर्मल कुणावत ने रोटरी क्लब कोटा के समाजसेवी कार्यों को सराहा

कोटा। रोटरी प्रान्त 3056 के प्रांतपाल निर्मल कुणावत रोटरी क्लब कोटा की आधिकारिक यात्रा पर आए।निर्मला कुणावत ने क्लब के स्थाई सेवा प्रकल्प देवनारायण रोटरी पब्लिक स्कूल, फिजियोथेरेपी सेंटर, रोटरी महिला स्वरोजगार केंद्र, जेके लोन पीकू वार्ड का दौरा किया।

डॉ. कुणावत ने बताया कि एक रोटेरियन ने लंगड़ाकर चलते बालक को देखकर पोलियो उन्मूलन का बीड़ा उठाया। आज 2 देशों को छोड़कर पूरे विश्व से पोलियो को खत्म कर दिखाया। इसलिए एक रोटेरियन चाहे तो क्या कुछ नहीं कर सकता। प्रांतपाल ने रोटरी क्लब कोटा द्वारा किए जा रहे इन समाजसेवी कार्यों की सराहना करते हुए आगामी कार्यक्रमों के लिए प्रोत्साहित किया।

रोटरी क्लब अध्यक्ष प्रीतम गोस्वामी ने बताया कि इस वर्ष क्लब में अपना 66वां स्थापना दिवस मनाया। इस उपलक्ष्य में 25 एवं उससे अधिक वर्षों की सदस्यता पूर्ण कर चुके 40 सदस्यों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर क्लब के ही पॉल हैरिस फेलो चुने गए 10 सदस्यों को भी सर्टिफिकेट प्रदान कर एवं पिन पहनाकर सम्मानित किया गया। डॉ. कुणावत ने इस कार्यक्रम के दौरान 10 नए सदस्यों को शपथग्रहण करवाकर क्लब की सदस्यता प्रदान की गई। डॉक्टर ने सभी को शपथ दिलाई।

जेके लोन पीकू वार्ड में रोटरी ग्लोबल ग्रांट के माध्यम से लगे उपकरणों में यह जानकारी देते हुए गवर्नर निर्मल कुमावत ने बताया कि इन उपकरणों की मदद से आज पीकू वार्ड का शिशु मृत्यु दर में काफी हद तक कमी आई है। जो शिशु मृत्यु दर पहले 30% थी वह अब 3 प्रतिशत रह गई है। क्लब इस वर्ष निशुल्क डायलिसिस सेंटर खोलने की भी तैयारी कर रहा है।

प्रोजेक्ट चैयरमेन नितिन अग्रवाल ने बताया कि रोटरी क्लब द्वारा न्यू मेडिकल कॉलेज में चलाए जा रहे फिजियोथेरेपी सेंटर में मरीजों को निशुल्क फिजियोथेरेपी संबंधी सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। इसके अलावा रोटरी क्लब कोटा में संचालित महिला ट्रेनिंग सेंटर में बेटियों को सिलाई, बुनाई, कम्प्यूटर आदि का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वालम्बी बनाकर उन्हें रोजगार से जोड़ा जा रहा है।

क्लब सचिन दीपक मेहता ने बताया की जोन 4 के सहायक प्रांतपाल बीएल गुप्ता, आगामी प्रांतपाल प्रज्ञा मेहता, प्रांतीय सचिव दीपक सुखाड़िया ने मंचासीन रहे। आशा कुमावत ने भी कार्यक्रम में शामिल होकर क्लब की सेवा कार्यों को देखा। इस अवसर पर क्लब के पूर्व अध्यक्ष डॉ. राजीव नारंग, गिरिराज न्याति, गोपाल सपरा, गोपाल जैन, सुनील बाफना सहित डॉ. महेश पंजाबी उपस्थित रहे।