टाइल्स, ग्रेनाइट एवं मार्बल से प्रतिस्पर्धा कर रहा कोटा स्टोन अब विविध रूपों में

365

एमएसएमई प्रदर्शनी का उद्घाटन

कोटा। कोटा स्टोन पिछले कई वर्षों से टाइल्स ग्रेनाइट एवं मार्बल की प्रतिस्पर्धा के चलते अपनी पहचान खो रहा रहा था। जबकि कोटा स्टोन सबसे किफायती एवं सर्वाधिक लाइफ मानी जाती है, जो दुनिया का सबसे खूबसूरत पत्थर है। इसको देवेंद्र स्टोन के निदेशक अमन जैन जो कि युवा उद्यमी हैं ने कई रूपों में और उपयोगी बनाने के लिए भरपूर प्रयास किया है।

अमन ने इसका उत्पादन रिवर पॉलिश, सेंड ब्लॉक मिरर पोलिस, पोलिस एंड ग्लास साथ ही ब्राउन कोटा स्टोन टाइल्स, सैंडब्लास्ट टाइल्स, ब्राउन मिरर पोलिश के रूप में प्रारंभ किया है। आज एमएसएमई प्रदर्शनी मेले में इस प्रदर्शनी का उद्घाटन कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी द्वारा किया गया।

इस अवसर पर माहेश्वरी ने कहा कि इस तरह के कोटा स्टोन के स्वरूपों के बारे मे जानकारी आमजन को नहीं है। इसकी गुणवत्ता को देखते हुए अन्य उद्योगों को भी इस तरह का उत्पादन शुरू करना चाहिए। उसका प्रदर्शन देश-विदेश में आयोजित होने वाले उद्योग मेले स्टोन मार्ट के माध्यम से आम जन तक पहुंचाना चाहिए। ताकि कोटा स्टोन एवं माइनिंग को भरपूर मार्केट मिल सके। हाडोती का प्रसिद्ध कोटा स्टोन मंदी की मार से उबर सके।

इस अवसर पर दी एसएसआई एसोसियेसन के पूर्व अध्यक्ष देवेंद्र कुमार जैन जम्बु कुमार जैन, राजेंद्र कुमार जैन सहित कई युवा उद्यमी मौजूद थे। इस प्रदर्शनी को देखने के लिए सैकड़ों की तादाद में आम जनों ने आकर इसकी जानकारी प्राप्त की ।