Airtel और BSNL नोकिया की मदद से लाएंगे 5G नेटवर्क

0
0
नई दिल्ली।मोबाइल नेटवर्क सेवा में जियो की धमाकेदार एंट्री के बाद से बाकी कंपनियों के लिए अपने ग्राहकों को खुद से जोड़े रखना एक चुनौती बनी हुई है। ऐसे में एयरटेल और बीएसएनएल अपने ग्राहकों को 5जी नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नोकिया के साथ मिलकर एक नई रणनीति पर काम कर रहे हैं।
एक अंग्रेजी समाचार पत्र में छपी खबर के अनुसार, मौजूदा नेटवर्क को 5G में बदलने के लिए एयरटेल और बीएसएनएल ने नोकिया के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया है। भारत में नोकिया के मार्केट हेड संजय मलिक का कहना है कि इस एमओयू का मकसद भारत में 5G की शुरुआत करना है। यह 5G नेटवर्क की तैयारी से अधिक का मामला है। उन्होंने बताया कि दुनिया भर में संभवतः 2019 से 2020 तक 5G तकनीक की कॉमर्शियल लॉन्चिंग होनी है। उन्होंने कहा कि भारत में 5G से जुड़े फील्ड-कंटेट और एप्लिकेशन की शुरुआत लगभग 2018 से होगी।
गौरतलब है कि नोकिया पहले से ही देश के नौ सर्किल में एयरटेल के लिए 4G नेटवर्क के उपकरणों की आपूर्ति कर रहा है। हाल ही में वह बीएसएनएल के विस्तार के आठवें चरण के लिए सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी थी।मलिक ने बताया कि बीएसएनएल फिलहाल 5G नेटवर्क की आधारशिला रखने पर काम कर रहा है। कथिततौर पर भारत सरकार 3000 मेगाहर्टज से ऊपर के स्पेक्ट्रम बैंड्स की नीलामी की योजना बना रही है।
गौरतलब है कि 1 सितंबर 2016 को लॉचिंग के बाद से जियो के ग्राहकों की संख्या 10 करोड़ को पार कर गई है। उसकी फ्री कॉलिंग और इंटरनेट डाटा की सुविधा के कारण ग्राहक तेजी से उसके साथ जुडे़ हैं, जो प्रतिस्पर्धी कंपनियों के लिए एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में एयरटेल, वोडाफोन, बीएसएनएल समेत अन्य कंपनियों ने भी नए नए डाटा प्लान पेश किए हैं।