अब रेलवे के एसी वेटिंग रूम में भी लगेगा चार्ज, जानिए कहाँ से होगी शुरुआत

    820

    नई दिल्ली। नई दिल्ली और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के एसी वेटिंग रूम में इंतजार करने के लिए अब पैसेंजरों को चार्ज देना होगा। दरअसल दिल्ली डिवीजन इन दोनों रेलवे स्टेशन के वेटिंग रूम का पीपीपी मॉडल के तहत कायाकल्प करने जा रहा है। 4 कंपनियों की ओर से प्रजेंटेशन भी दी गई है। जिस कंपनी का प्रस्ताव सबसे बेहतर होगा उसे वेटिंग रूम का जिम्मा दिया जाएगा।

    इसके लिए जल्द टेंडर अलॉट करने की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीद है कि अगले एक-दो महीने के भीतर रेनोवेशन का काम शुरू हो जाएगा। ये दोनों देश के पहले ऐसे स्टेशन होंगे जहां वेटिंग रूम प्राइवेट कंपनी संभालेगी। यह एक पायलट प्रॉजेक्ट भी। प्रॉजेक्ट के कामयाब होने के बाद देश के अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी इसी तरह की व्यवस्था को लागू किया जाएगा।

    आरामदायक होगा फर्नीचर
    रेलवे अधिकारी दावा कर रहे हैं कि इन वेटिंग रूम की सर्विस प्राइवेट रेस्तरां जैसी होगी। यहां यात्रियों के आराम करने के लिए सबसे पहले पूरा फर्नीचर बदला जाएगा। मॉडर्न लुक वाले फर्नीचर लगाए जाएंगे। महिलाओं के लिए अलग से पार्टिशन किया जाएगा और बेबी केयर रूम बनाया जाएगा।

    इसमें कैफेटेरिया भी बनाया जाएगा। हर 30 मिनट में वेटिंग रूम और टॉइलट की सफाई की जाएगी। रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल किया जाएगा। एक अधिकारिक सूत्र ने पुष्टि की है कि वेटिंग रूम में रुकने के लिए यात्रियों से चार्ज लिया जाएगा। फिलहाल चार्ज तय नहीं किया गया, लेकिन चार्ज बहुत कम रखा जाएगा।