इंदिरा ने वक्त रहते नोटबंदी की होती तो, हमें जरूरत नहीं पड़ती: मोदी

    702

    पालमपुर/कुल्लू/ऊना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को हिमाचल प्रदेश के ऊना, पालमपुर और कुल्लू में एक के बाद एक 3 चुनावी रैलियां कीं। चुनावी भाषणों में पीएम ने कांग्रेस का यह कहकर मजाक उड़ाया कि भ्रष्टाचार ही इस पार्टी की एक मात्र पहचान है।

    नोटबंदी के एक साल पूरा होने पर कांग्रेस के प्रस्तावित विरोध पर भी प्रधानमंत्री ने तंज कसा। पीएम मोदी ने कहा कि आनेवाले दिनों में कांग्रेस के पास दुख मनाने के सिवाय कुछ नहीं बचा है।

    नोटबंदी को जरूरी बताते हुए उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर भी वार किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इंदिरा गांधी ने नोटबंदी लागू करने से मना कर दिया था। अगर वह जरूरत के वक्त नोटबंदी की होतीं तो हमें इस बड़े काम को अंजाम नहीं देना पड़ता।

    ‘इंदिरा ने देश नहीं कांग्रेस का भला सोचा’
    प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हम सच के सामने साष्टांग दंडवत होना जानते हैं लेकिन झूठ के सामने हमें झुकना मंजूर नहीं।’ नोटबंदी पर पीएम मोदी ने कहा, ‘यह नोटबंदी, यह बात पहली बार नहीं आई…जब इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थीं, तब तो 500 और हजार के नोट भी नहीं थे, तब 100 रुपये के नोट थे।

    इन नोटों को बंद करने के लिए इंदिरा के जमाने में एक समिति ने रिपोर्ट दी थी। तब उनके एक साथी मंत्री यशवंत राव चह्वाण बड़े उत्साह के साथ वह रिपोर्ट लेकर इंदिराजी के पास गए थे कि देश का भला करना है तो ये 100 रुपये के नोट बंद करने होंगे। यह रिपोर्ट है।

    उस समय यह हाल हो गया था…100 रुपये का नोट बंद करने की जरूरत महसूस हुई थी…चह्वाण इंदिराजी के सामने देखते रहें कि मैडम कुछ बोलेंगी…थोड़ी देर के बाद मैडम ने पूछा हमें कांग्रेस को ताले लगा देने हैं क्या? क्या हमें चुनाव नहीं लड़ने हैं? क्या भविष्य के चुनाव हमें हारने हैं?..

    चह्वाण अगर चुनाव जीतना है तो ये नोटबंदी जैसी बातें लेकर मत आइए…इसे ठंडे बस्ते में डाल दो। उस समय इंदिराजी ने कांग्रेस के बजाय हिंदुस्तान की चिंता की होतीं…अगर उसी समय सफाई की होतीं तो मोदी को यह करने की जरूरत नहीं पड़ी होती।’

    ‘मैं लुटेरों की सफाई कर रहा हूं’
    प्रधानमंत्री ने कहा कि नोटबंदी के बाद 3 लाख कंपनियां बंद हो गईं। उन्होंने कहा कि अगर कुल्लू में कोई एक कंपनी बंद हो जाए तो अखबारों के पहले पन्नों में हफ्ते भर तक सिर्फ उसी की चर्चा रहती लेकिन इतनी कंपनियां बंद हो गईं, जिसकी कोई चर्चा नहीं हुई।’

    पीएम मोदी ने कहा, ‘3 लाख कंपनियां बंद हुईं…3 लाख कंपनियों पर ताले लगा दिए और आज किसी के आंखों में आंसू नहीं आए…टीवी डिबेट नहीं हो रहे…अखबारों में नहीं छप रहे….एक कंपनी तो ऐसी कि जिसके ऑफिस में 3 कुर्सी और एक टेबल की जगह है…इतनी छोटी कंपनी…लेकिन उसके बैंकों में 2100 अकाउंट है…ये सब पकड़ा…3 लाख कंपनियों में जो कुछ हुआ उसकी जांच हो रही है…

    अभी तक 5 हजार कंपनियों का डीटेल देखा गया है…5 हजार कंपनियों में 4 हजार करोड़ रुपये का घपला पाया गया…जिस दिन 3 लाख कंपनियों का कच्चा-चिट्ठा खुलेगा तब क्या-क्या सामने आएगा….क्या इसे चलने देंगे…स्वच्छता अभियान चला रहा हूं…आप गली-मुहल्ले की सफाई कर रहे हैं, मैं इन लुटेरों की सफाई कर रहा हूं।’

    ‘हिमाचल को लूटनेवालों को दंडित करना चाहते हैं लोग
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पालमपुर रैली में कहा कि हिमाचल बदलाव के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, ‘लोग सिर्फ बदलाव ही नहीं चाहते, बल्कि हिमाचल प्रदेश को लूटने वालों के लिए दंड भी चाहते हैं।’ पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें अपने पुतले जलाए जाने का डर नहीं है, लेकिन भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी लड़ाई नहीं रुकेगी।

    मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और उनकी पत्नी पर 10 करोड़ रुपये के आय से अधिक संपत्ति मामले में चल रही जांच को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी की भ्रष्टाचार ही एक मात्र पहचान है। हिमाचल प्रदेश के कांग्रेसी मुख्यमंत्री भ्रष्टाचार के लिए जाने जाते हैं।’

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हिमाचल के लोग पूर्व मुख्यमंत्री धूमल को सूबे में पर्यटन को बढ़ावा देने के उनके योगदान के लिए याद करेंगे और पूर्व सीएम शांता कुमार को वॉटर पाइपलाइनों को बिछाने के लिए याद करेंगे लेकिन कांग्रेस की सरकार को भ्रष्टाचार के लिए याद किया जाएगा।