WhatsApp पर अब जल्द आएगा वेकेशन मोड, जानिए क्या है यह

0
1408

व्हाट्स ऐप पर जल्द आने वाले वेकेशन मोड का असल मकसद छुट्टियों के दौरान यूजर्स को किसी तरह के डिस्टर्ब से बचाना है। व्हाट्स ऐप खुद को लगातार अपडेट करता रहता है और नए-नए फीचर्स लाता रहता है। ताजा खबर यह है कि इस सोशल मैसेजिंग ऐप पर जल्द ही वेकेशन मोड इंट्रोड्यूज होने जा रहा है। जानिए क्या है यह –

व्हाट्स ऐप के वेकेशन मोड की मदद से यूजर्स बिना किसी बाधा के अपनी छुट्टियों का पूरा आनंद ले सकेंगे। दरअसल, व्हाट्स ऐप को इस मोड में रखने पर ग्रुप नोटिफिकेशन पूरी तरह म्यूट हो जाएंगे। इस तरह छुट्टियां मनाते समय यूजर्स को किसी तरह का डिस्टर्ब नहीं होगा। खास बात यह है कि ये मैसेज किसी भी रूप में मोबाइल पर नजर नहीं आएंगे और अपने आप आर्काइव में चले जाएंगे।

अभी ग्रुप चैट को म्यूट करने का ऑप्शन है, लेकिन इससे सिर्फ पूश नोटिफिकेशन बंद होता है। अनरीड मैसेज तब भी व्हाट्स ऐप आइकन पर आते रहते हैं। वेकेशन मोड में ऐसा नहीं होगा।
बहरहाल, यह सुविधा कब से मिलेगी, यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन व्हाट्स ऐप कुछ हफ्तों में अपडेट होता रहता है, इसलिए माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में यह फीचर मिल जाएगा।

WhatsApp पर अब बनाएं खुद के स्टिकर्स
अब यूजर्स फोटो कस्टम फीचर में अपनी फोटो क्लिक करके इसे स्टिकर में तब्दील कर सकते हैं और व्हाट्स एेप पर भेज सकते हैं। ये कस्टम स्टिकर्स एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स बना सकते हैं। इसके लिए यह आपके पास व्हाट्स एेप का नया वर्जन होना जरूरी है।

इसके लिए आपको आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे। सबसे पहले तो अगर आपको फोटो का स्टिकर बनाना है तो उसके बैकग्राउंड को फोटोशॉप या किसी भी ऐप की मदद से हटाना करना होगा। इसे वेक्टर इमेज या नो बैकग्राउंड इमेज कहा जाता है।

इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर में बैकग्राउंड एरेजर ऐप इंस्टॉल कर कर सकते हैं और इसके जरिए बैकग्राउंड हटा सकते हैं, जिस फोटो का स्टीकर बनाना है उसे Png फॉर्मेट में सेव करें। याद रखें कि आपके पास कम से कम 3-4 स्टिकर्स तैयार हो।

दूसरे स्टेप में आपको प्ले स्टोर से ‘पर्सनल स्टीकर्स फॉर व्हाट्स एप’ डाउनलोड कर सकते हैं। प्ले स्टोर में और भी इस तरह के एप हैं जिसे इंस्टॉल कर सकते हैं। एप को इंस्टॉल और ओपन करने के बाद यह एप आपके मोबाइल में मौजूद png फॉर्मेट के स्टिकर्स अपने आप डिटेक्ट हो जाएंगे।

आपको इन फोटोज के सामने ADD बटन नजर आएगा जिस पर क्लिक करें। या फिर Create a new sticker pack’ ऑप्शन पर टैप करें जिसके बाद स्टिकर पैक नाम और ऑथर एंटर करें। स्टिकर एड करते जाएं।

सारे स्टिकर्स एड होने के बाद अब व्हाट्स एप खोले और चैट्स में जाएं। यहां इमोजी आइकॉन पर क्लिक करेंगे तो स्माइली, Gif के बाद स्टिकर्स का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें और अपने बनाए हुए स्टिकर्स सेंड कर सकते हैं।बनाए गए स्टीकर्स आपके स्टिकर पैक में सेव हो जाएंगे।