UTS एप से टिकट लेने पर सीनियर सिटीजन को नहीं मिल रही छूट

869

कोटा । रेलवे ने साधारण श्रेणी की टिकट खरीदने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप डवलप तो कर लिया, लेकिन इसमें बुजुर्गों को रियायत नहीं मिल रही है। रेलवे सीनियर सिटीजन के किराए में छूट से जुड़ा फीचर एप में डालना ही भूल गया है। काउंटर टिकट लेने पर बुजुर्ग महिला को 50 और पुरुष को 40 फीसदी किराए में छूट मिलती है।

साधारण श्रेणी की टिकटों के लिए स्टेशनों के काउंटर पर लगने वाली कतारों से लोगों को निजात मिल सके, इसलिए यह एप शुरू किया गया था। एप की खास बात यह है कि इस एप के जरिए आप रेलवे स्टेशन के पांच किलोमीटर तक के दायरे में कहीं से भी ट्रेन की साधारण श्रेणी का टिकट खरीद सकते हैं।

एप प्रमोशन के लिए पांच फीसदी कैशबैक की भी सुविधा
एप के प्रति यात्रियों का रुझान बढ़ाने के लिए कैशबैक दिया जा रहा है। रेलवे के टिकट रेवेन्यू से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मोबाइल एप के वॉलेट में पैसा रखने और इससे टिकट बनाने पर यात्रियों को अतिरिक्त चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी। एप वॉलेट को कम से कम सौ रुपए से रिचार्ज कराना जरूरी है। एप के वॉलेट से टिकट बुक करने पर यात्रियों को 5 फीसदी तक कैशबैक मिलता है। इस छूट की अवधि को आगे बढ़ा दिया गया है।

एमएसटी और प्लेटफॉर्म टिकट भी
एप के जरिए जनरल टिकट के साथ ही यात्री मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) और प्लेटफॉर्म टिकट भी बना सकेंगे। यात्रियों को समय की बचत और वॉलेट रिचार्ज करने पर 5 प्रतिशत अतिरिक्त बोनस भी मिलेगा।