UGC NET: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ई-सर्टिफिकेट ऐसे करें डाउनलोड

92

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के दिसंबर 2022 चक्र के 21 फरवरी से 16 मार्च 2023 तक राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजन के बाद नतीजों की घोषणा कर दी है।

इसके साथ ही, एनटीए ने यूजीसी नेट दिसंबर 2022 परिणाम देखने और स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक को परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.nic.in पर एक्टिव कर दिया है।

उम्मीदवार इस पोर्टल पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से अपने अप्लीकेशन नंबर व जन्म-तिथि/पासवर्ड के विवरणों के माध्यम से स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, विभिन्न 83 विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) की निकलने वाली रिक्तियों के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।

यूजीसी नेट दिसंबर 2022 ई-सर्टिफिकेट PDF डाउनलोड लिंक
यूजीसी नेट दिसंबर 2022 स्कोर कार्ड डाउनलोड लिंक

ई-सर्टिफिकेट ऐसे करें डाउनलोड
ऐसे में जिन उम्मीदवारों को यूजीसी नेट दिसंबर 2022 में सफल घोषित किया गया है, उनके लिए सर्टफिकेट यूजीसी के नेशनल एजुकेशनल टेस्टिंग (नेट) ब्यूरो द्वारा जारी किया जाएगा। नेट ब्यूरो उम्मीदवारों को ई-सर्टिफिकेट जारी करेगा, जिसे आधिकारिक वेबसाइट, ugcnetonline.in से उम्मीदवार आवेदन डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिए गए ई-सर्टिफिकेट डाउनलोड सेक्शन में दिसंबर 2022 परीक्षा से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा।

फिर नये पेज पर उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर, जन्म-तिथि, परीक्षा के वर्ष और सत्र के विवरणों को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद, उम्मीदवार अपना यूजीसी नेट दिसंबर 2022 सर्टिफिकेट PDF फॉर्मेट में स्क्रीन पर देख सकेंगे, जिसका प्रिंट लेने के बाद इसकी सॉफ्ट कॉपी भी उम्मीदवारों को सेव कर लेनी चाहिए।