Stock Market: सेंसेक्स 199 अंक लुढ़क कर 73,200 से नीचे, निफ्टी 22,032 पर बंद

0
64

मुंबई। Stock Market Closed : शेयर बाजार में पिछले पांच दिनों से जारी बढ़त पर मंगलवार को ब्रेक लग गया। सोमवार की रिकॉर्ड छलांग के बाद सेंसेक्स 199.17 (0.27%) अंकों की गिरावट के साथ 73,128.77 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर, निफ्टी 65.16 (0.29%) अंक फिसलकर 22,032.30 के लेवल पर बंद हुआ।

मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद एचडीएफसी बैंक ने अपनी तीसरी तिमाही के नतीजे जारी किए हैं। इस दौरान बैंक का पीएटी (प्रॉफिट ऑफ्टर टैक्स) सालाना आधार पर बढ़कर 16,370 करोड़ रुपये हो गया है।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर
आज निफ्टी की कंपनियों में डिविस लेबोरेटरीज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, विप्रो, एनटीपीसी और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के शेयर लाल निशान पर बंद हुए हैं। वहीं, बीपीसीएल, टाटा स्टील, टाइटन कंपनी, आईटीसी और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के स्टॉक ने बढ़त हासिल की।

सेंसेक्स के टॉप लूजर एंड गेनर
सेंसेक्स की कंपनियों में विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। पिछले दो कारोबारी सत्रों में आईटी स्टॉक में तेजी के साथ देखने को मिली थी, लेकिन आज आईटी शेयरों में गिरावट आई। टाटा स्टील, टाइटन, मारुति, लार्सन एंड टुब्रो, आईटीसी और जेएसडब्ल्यू स्टील के स्टॉक बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

वैश्विक बाज़ारों का हाल
एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुए जबकि शंघाई सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुआ। यूरोपीय बाज़ार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। मार्टिन लूथर किंग जूनियर दिवस के अवसर पर सोमवार को अमेरिकी बाजार बंद थे।

एचडीएफसी बैंक के मुनाफे में इजाफा: भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही के परिणाम जारी कर दिए हैं। एक्सचेंजों को दी गई जानकारी में कंपनी ने बताया कि उसे सालाना आधार पर 34 फीसदी का मुनाफा हुआ है। कंपनी का शुद्ध मुनाफा 16,373 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। पिछली तिमाही में बैंक का स्टैंडअलोन नेट मुनाफा 15,976 करोड़ रुपये था। गौरतलब है कि साल 2023 के जुलाई महीने में एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी का विलय हुआ था। विलय के बाद एचडीएफसी बैंक ने दूसरी बार अपने तिमाही परिणाम जारी किए हैं।