Stock Market: सेंसेक्स 188 अंक फिसल कर 66 हजार से नीचे, निफ्टी 19732 पर बंद

79

मुंबई। Stock Market Closed: वैश्विक बाजारों में मिलेजुले रुख के बीच भारतीय शेयर बाजार में बीते दो कारोबारी सत्रों में तेजी के बाद शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई जिससे बीएसई सेंसेक्स 188 अंक की गिरावट लेकर बंद हुआ।

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से कंज्यूमर लोन से जुड़े नियमों को कड़ा करने के बाद बैंकिंग, फाइनेंस और एनबीएफसी कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली के दबाव से शेयर बाजार में गिरावट आयी है।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) की शुरुआत खराब रही और यह गिरकर 65,788.79 अंक पर खुला। कारोबार के दौरान सेंसेक्स में खूब उतार-चढ़ाव देखा गया और अंत में यह 187.75 अंक या 0.28 प्रतिशत गिरकर 65,794.73 पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी-50 (Nifty-50) भी 33.40 अंक या 0.17 प्रतिशत की गिरावट लेकर 19,731.80 अंक पर बंद हुआ।

टॉप 5 गेनर्स एंड लूजर्स
दूसरी तरफ, एलएंडटी का शेयर सबसे ज्यादा 1.99 प्रतिशत चढ़कर बंद हुआ। हिंदुस्तान यूनीलीवर, एशियन पेंट्स, पावर ग्रिड, नेस्ले इंडिया, टाटा स्टील, मारुति के शेयर हरे निशान में बंद हुए। सेंसेक्स की कंपनियों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI Stock) के शेयर में सबसे ज्यादा 3.64 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। साथ ही एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, ICICI Bank, इन्फोसिस, कोटक महिंद्रा बैंक, विप्रो, रिलायंस, एचडीएफ़सी बैंक, टेक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक के शेयर गिरावट में बंद हुए।

इस सप्ताह 1.5% चढ़ा सेंसेक्स और निफ़्टी
निफ्टी 50 और सेंसेक्स ने इस सप्ताह में लगभग 1.5 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है। दोनों इंडेक्स को आईटी इंडेक्स (IT Stocks) से सबसे ज्यादा बढ़ावा मिला है, जो इस दौरान 5.45 प्रतिशत चढ़ गया। यह सप्ताह आईटी इंडेक्स के लिए पिछले 16 महीनों में सबसे अच्छे सप्ताह भी रहा है।

बाजार में इसलिए आई गिरावट
बता दें कि आरबीआई ने उपभोक्ता से जुड़े ऋण (consumer loan Norms) के नियमों को कड़ा करने की घोषणा की है। केंद्रीय बैंक के इस एलान के बाद बैंक और एनबीएफसी कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई है। दरअसल आरबीआई ने एनबीएसफसी और बैंकों को असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण (unsecured personal loan) को हाई रिस्क भार के रूप में निर्धारित करने के लिए कहा है। केंद्रीय बैंक के इस कदम का उद्देश्य ऋणदाताओं को इस तरह के कर्ज के बारे में ज्यादा सतर्क बनाना है।