RFC ऋण शिविर: उद्यमियों को तय समय सीमा में जमीन एवं ऋण मिले: मित्तल

2168

व्यापार एवं उद्योग के विस्तार के लिए सरकारी छूट का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएं -माहेश्वरी

कोटा। राजस्थान वित्त निगम की ओर से आज मेगा ऋण शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा मुख्यमंत्री लघु प्रोत्साहन योजना में ब्याज दर 7.30 प्रतिशत वार्षिक है। युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना में राजस्थान वित्त निगम की ब्याज दरों में राज्य सरकार द्वारा 25 लाख तक के ऋण में 8% एवं 25 लाख के ऊपर के ऋणों में 6% की छूट का प्रावधान है। इस छूट का फायदा लेने के बाद व्यापारियों एवं उद्यमियों को छूट के दायरे में आने वाले प्रोजेक्ट के लिए 4:50 से 6% तक ही ब्याज देय होता है।

माहेश्वरी ने कहा कि व्यापारियों एवं उद्यमियों को चाहिए कि राज्य सरकार द्वारा व्यापारियों एवं उद्यमियों के लिए चलाई गई यह विशेष योजना अपने व्यापार एवं उद्योग के विस्तार के लिए लाभदायक है। अतः इसका भरपूर फायदा उठाना चाहिए। राजस्थान वित्त निगम औद्योगिक क्षेत्र के अलावा कई व्यापारिक प्रोजेक्ट के लिए भी ऋण उपलब्ध कराता है। माहेश्वरी ने राजस्थान वित्त निगम के अधिकारियों से आग्रह किया कि इन योजनाओं को ज्यादा से ज्यादा प्रचारित करें, जिससे व्यापारी एवं उद्यमी इसका फायदा उठा सकें और कोरोना काल में चरमराई व्यवस्था को पुनः पटरी पर लाया जा सके।

इस अवसर पर दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने कहा की रीको, राजस्थान वित्त निगम एवं जिला उद्योग केंद्र समन्वय बनाकर उद्योग एवं व्यापार के विस्तार एवं नये उद्योग- व्यापार शुरू करने वालों को समय सीमा में जमीन एवं ऋण शीघ्र मिले। फाइलों का निस्तारण तुरन्त प्रभाव से हो और जो वाजिब मामले हैं उनका समयबद्ध तरीके से निपटारा हो। लंबित किए जाने से एवं समन्वय की कमी से कभी-कभी व्यापारी उद्यमियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने वित्त निगम के अधिकारियों से आग्रह किया कि ऋण लेने वालों को सभी तरह का सहयोग करें।

दी एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश गुप्ता ने कहा कि कोरोना काल के बाद उद्योग जगत में तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। व्यापारियों एवं उद्यमियों की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। इसलिए राजस्थान वित्त निगम सरल नियमों के अनुरूप उद्यमियों को उद्योग संचालित करने के लिए कार्यशील पूंजी एवं ऋण उपलब्ध करवाएं। व्यापार उद्योग के विस्तार और नए उद्योगों के लिए भी सरकार द्वारा दी जा रही रियायतो को सभी उद्यमी तक उनकी जानकारी पहुंचाएं।

राजस्थान वित्त निगम के शारवा प्रबन्धक अरुण गुप्ता एवं निजी सहायक इन्द्र कुमार गर्ग ने बताया कि राजस्थान वित्त निगम को कोटा में 6 ऋण प्रस्ताव के तहत 14 करोड़ 7 लाख रुपए निगम को प्राप्त हुए हैं। राजस्थान वित्त निगम उद्योगों के साथ-साथ व्यापारिक क्षेत्र जैसे होटल, रेस्टोरेंट एवं रिसोर्ट आदि के लिए भी ऋण उपलब्ध कराता है। राजस्थान वित्त निगम समय-समय पर शिविरो का आयोजन कर सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं की जानकारी मुहैया कराता है। युवा उद्यमिता प्रोत्साहन शिविर के माध्यम से उद्यमियों को ऋण उपलब्ध कराता है।

इस अवसर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष महासचिव अशोक माहेश्वरी, दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल, अध्यक्ष मुकेश गुप्ता ने राजस्थान वित्त निगम द्वारा जारी प्रोत्साहन योजनाओं के फोल्डर का विमोचन भी किया ।