Paytm: चार बैंकों से हाथ मिला पेटीएम बना थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर, जारी रहेगा यूपीआई

83

नई दिल्ली। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने पेटीएम ब्रांड की प्रवर्तक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) प्रणाली पर थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) के तौर पर काम करने की आज मंजूरी दे दी। पेटीएम के साथ ऐ​क्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और येस बैंक भुगतान सेवा प्रदाता (पीएसपी) के रूप में काम करेंगे।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की बंदिशें लागू होने से एक दिन पहले वन97 को एनपीसीआई से टीपीएपी की तरह काम करने की इजाजत मिली है। इसका सीधा मतलब है कि पेटीएम के यूजर पहले की ही तरह ऐप पर यूपीआई के जरिये लेनदेन जारी रख सकते हैं।

एनपीसीआई ने कहा कि पेटीएम मल्टी-बैंक मॉडल के अंतर्गत टीपीएपी के रूप में काम करेगा। एनपीसीआई ने प्रेस विज्ञ​प्ति में कहा, ‘@paytm हैंडल को येस बैंक पर भेज दिया जाएगा। इससे ऐप के मौजूदा यूजर और व्यापारी बिना किसी दिक्कत के यूपीआई लेनदेन और ऑटोपे जारी रख पाएंगे।’

एनपीसीआई ने कहा कि येस बैंक वन97 कम्युनिकेशंस के मौजूदा और नए यूपीआई व्यापारियों के लिए मर्चेंट अ​धिग्रहणकर्ता बैंक के तौर पर काम करेगा। फिलहाल @paytm कंपनी के यूजर्स के लिए वर्चुअल भुगतान पता (वीपीए) है, जिसका इस्तेमाल कर यूजर यूपीआई पर पैसे भेजने और पाते हैं। इस बीच एनपीसीआई ने पेटीएम से कहा है कि वह सभी मौजूदा हैंडल और अधिकार पत्र नए पीएसपी बैंकों को सौंपने का काम जल्द से जल्द पूरा करे।

पिछले महीने रिजर्व बैंक ने एनपीसीआई से कहा था कि वह टीपीएपी बनने की वन97 कम्युनिकेशंस की अर्जी पर विचार करे ताकि ऐप यूपीआई पर अपना काम चालू रख सके। केंद्रीय बैंक ने कहा था, ‘जब तक मौजूदा उपयोगकर्ताओं को सहज तरीके से नए हैंडल पर नहीं भेजा जाता तब तक वह टीपीएपी किसी भी नए यूजर को नहीं जोड़ेगा।’

पीएसपी बैंक अपने ऐप्लिकेशन या टीपीएपी के जरिये ग्राहकों को यूपीआई पर लाते और रजिस्टर करते हैं। इस प्रक्रिया में ग्राहकों के बैंक खाते उनकी यूपीआई पहचान के साथ जोड़े जाते हैं। एनपीसीआई के अनुसार टीपीएपी सेवा प्रदाता होते हैं, जो पीएसपी बैंक के जरिये यूपीआई में भागीदारी करते हैं। एनपीसीआई देश में यूपीआई प्रणाली का संचालन करता है। इस समय देश में एमेजॉन पे, फोनपे और गूगल पे सहित 24 टीपीएपी काम कर रहे हैं।

ऐक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैक टीपीएपी के माध्यम से फिनटेक कंपनियों को बढ़ावा देते हैं। उदाहरण के लिए फोनपे का इस्तेमाल कर यूपीआई इस्तेमाल करने वालों के पास येस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और ऐक्सिस बैंक जैसे वित्तीय संस्थानों से जारी वीपीए होते हैं। यूपीआई लेनदेन करने वाली कंपनियों में पेटीएम पेमेंट्स बैंक ऐप मात्रा एवं मूल्य के लिहाज से फोनपे और गूगल पे के बाद तीसरी सबसे बड़ी इकाई है।

एनपसीआई के आंकड़ों के अनुसार पिछले महीने पेटीएम पेमेंट्स बैंक ऐप से लेनदेन घट गया था। इस ऐप से फरवरी 2024 में 1,65,368.8 करोड़ रुपये मूल्य के 140.57 करोड़ लेनदेन हुए थे। जनवरी में इससे 1,92,614.7 करोड़ रुपये मूल्य के 156.963 करोड़ लेनदेन हुए थे।