Ok Google बोलने से अनलॉक नहीं होगा अब आपका ऐंड्रॉयड फोन

1283

नई दिल्ली।अब आप अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन को ‘Ok Google’ बोल कर अनलॉक नहीं कर पाएंगे। Google ने फैसला किया है कि वह अपने गूगल ऐप से इस फीचर को हटा देगा। गूगल का मानना है कि इस फीचर के हटा दिए जाने से गूगल ऐप पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।

गूगल का वॉइस मैच अनलॉक फीचर अब केवल लॉक स्क्रीन पर असिस्टेंट इंटरफेस लॉन्च करने के ही काम आएगा। इससे पहले यूजर्स वॉइस मैच फीचर से यूजर्स अपने डिवाइस को लॉक अनलॉक भी कर सकते थे।

Moto Z और Pixel XL में गूगल के नए अपडेट 9.27 के आने के साथ ही इस फीचर को रिमूव कर दिया गया है। एनगैजट की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल जल्द ही 9.31 अपडेट जारी करने वाला है और इसके साथ ही दूसरे डिवाइसेज पर से वॉइस अनलॉकिंग फीचर को हटा दिया जाएगा।

गौरतलब है कि पहले ‘ओके गूगल’ कमांड देने पर यह डिवाइस की स्क्रीन को उसी ऐप पर अनलॉक करता था जिस ऐप के लिए कमांड दिया गया था। हालांकि अब ऐसा नहीं होगा। गूगल द्वारा जो नया अपडेट दिया जा रहा है उसके मुताबिक अब यूजर्स को इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए पहले फोन को मैन्युअली अनलॉक करना होगा।

फोन अनलॉक रहने पर यूजर्स वॉइस कमांड देकर फोन को ऑपरेट कर सकते हैं। गूगल ने Pixel 3 और Pixel 3XL स्मार्टफोन लॉन्च करने से पहले इस फीचर को हटाने का फैसला कर लिया था। हाल ही में आयेजित हुए CES 2019 में गूगल ने घोषणा की थी कि वह पिक्सल 3 स्मार्टफोन्स के अलावा इन फीचर को अब ऐंड्रॉयड डिवाइसेज से भी हटाने वाला है।

फीचर के बंद किए जाने को लेकर आई रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल द्वारा उठाए गए इस कदम से यूजर्स की सुरक्षा और प्रिवेसी पहले से बेहतर होगी। वॉइस कमांड अनलॉक फीचर को लेकर कई बार सवाल उठते रहे हैं। गूगल के इस फीचर की सबसे बड़ी कमी थी कि यह यूजर्स के आवाज से मिलती जुलती आवाज वाले किसी और यूजर के ओके गूगल बोलने से भी डिवाइस को अनलॉक कर देता था।

इतना ही नहीं अगर किसी ने यूजर की आवाज को रिकॉर्ड कर फोन के सामने प्ले कर दिया तो भी फोन आसानी से अनलॉक हो जाता था। गूगल के फोन और टैबलेट यूज करने वाले यूजर्स को इस फीचर के हटने से थोड़ी परेशानी जरूर आएगी, लेकिन यह बात भी सही है कि इस फीचर के हटा दिए जाने से यूजर्स की सिक्यॉरिटी में काफी सुधार हो जाएगा।