महिंद्रा की Scorpio का नया अवतार होगा ज्यादा दमदार

2257

नई दिल्ली। Mahindra की पॉप्युलर एसयूवी Scorpio का नया अवतार और ज्यादा दमदार होगा। दरअसल, कंपनी एक नया 2.0-लीटर डीजल इंजन तैयार कर रही है, जो आने वाले BS-VI एमिशन नॉर्म्स (उत्सर्जन मानदंडों) के अनुरूप होगा। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यही इंजन नई Mahindra Scorpio में दिए जाने की संभावना है। यह इंजन अभी वाले स्कॉर्पियो के डीजल इंजन से ज्यादा पावरफुल होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नया 2.0-लीटर वाला यह इंजन तीन अलग-अलग पावर आउटपुट के साथ आएगा। इन तीनों में दूसरे लेवल के पावर आउटपुट वाला इंजन नई स्कॉर्पियो में दिए जाने की संभावना है। यह पावर 160hp का होगा। अभी स्कॉर्पियो के सबसे दमदार इंजन का पावर 140hp है। नया इंजन वर्तमान मॉडल वाले 2.2-लीटर mHawk इंजन से करीब 80 किलोग्राम हल्का होगा। कंपनी बढ़ती डिमांड को देखते हुए नेक्स्ट जेनरेशन स्कॉर्पियो में 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के अलावा ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी दे सकती है।

कोडनाम Z101 वाली नई महिंद्रा स्कॉर्पियो, मराजो एमपीवी के बाद कंपनी का दूसरा प्रॉडक्ट होगी, जिसके कॉन्सेप्ट और डिजाइन को महिंद्रा के उत्तरी अमेरिका के टेक्निकल सेंटर में तैयार किया जाएगा। नई स्कॉर्पियो वर्तमान मॉडल की तरह बॉडी-ऑन-फ्रेम एसयूवी होगी, लेकिन इंजन नया होगा। नई एसयूवी भी वर्तमान मॉडल की तरह ही दमदार दिखेगी, लेकिन फ्रेश लुक देने के लिए इसके एक्सटीरियर में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

नई स्कॉर्पियो के साल 2020 में लॉन्च होने की संभावना है। हालांकि, तब तक इसकी टक्कर में टाटा मोटर्स और मारुति सुजुकी जैसी दमदार कंपनियों के अलावा किआ मोटर और एमजी मोटर जैसी नई कंपनियों की एसयूवी मार्केट में मौजूद होंगी, जिनसे स्कॉर्पियो की टक्कर होगी। डीजल इंजन को बीएस 6 एमिशन के मुताबिक अपग्रेड करने की वजह से नई स्कॉर्पियो वर्तमान मॉडल से ज्यादा कीमत में आएगी। अभी स्कॉर्पियो की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 10 लाख से 16.37 लाख रुपये के बीच है।