NMC ने एमबीबीएस और पीजी की सीटें बढ़ाई, देखिए मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट

89

नई दिल्ली। नेशनल मेडिकल कमीशन यानी एनएमसी ने उन मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट जारी की है, जहां एमबीबीएस और पीजी सीटें बढ़ाई गई हैं। यह लिस्ट तब जारी की गई है, जब मेडिकल असेस्मेंट एंड रेटिंग बोर्ड ने कुछ नई पीजी और यूजी की सीटों को मंजूरी दी है।

एनएमसी ने अपने सर्कुलर में लिखा है कि हाल ही में मेडिकल असेस्मेंट और रेटिंग बोर्ड को पता चला है कि उसके मेंबर और प्रेजिंडेट की तरफ से कई कॉलेजों को फर्जी परमिशन लेटर जारी किए गए हैं, लेकिन बोर्ड ने ऐसा कोई कम्युनिकेशन कॉलेजों के साथ नहीं किया है।

इसलिए एनएमसी ने एमएआरबी के अप्रूवल के बाद मेडिकल कॉलेजों की कुल एमबीबीएस और पीजी सीटों के साथ एक लिस्ट जारी की है। इससे सब साफ है कि इन्हीं कॉलेजों को अप्रूवल मिला है, इन्हें LOPs or इस एकेडमिक सत्र के लिए रिन्यूअल दिया गया है।

आपको बता दें कि एनएमसी ने कॉलेजों से अपील भी की है कि किसी भी तरह के फर्जी लैटर्स पर भरोसा न करें, जो सर्कुलेट किए जा रहे हैं, अगर ये कहीं मिल रहे हैं, तो तुरंत एनएमसी से संपर्क करें। अगर किसी भी हितधारक/आम जनता द्वारा कोई विसंगतियां पाई/देखी जाती हैं, तो इसे तुरंत राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के चिकित्सा मूल्यांकन और रेटिंग बोर्ड (एमएआरबी) के ध्यान में लाया जा सकता है ताकि ऐसे मामलों में बिना किसी देरी के जरूरी कार्रवाई की जा सके।