NEET UG : नीट यूजी 5 मई को, एडमिशन के लिए ऑनलाइन ऐसे करें रजिस्टर

78

नई दिल्ली। NEET UG Registration 2024 Date: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी नीट यूजी परीक्षा की तारीख की घोषणा हो चुकी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने काफी पहले ही नीट 2024 एग्जाम डेट का एलान कर दिया था।

मेडिकल और डेंटल के यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए होने वाली ये परीक्षा इस साल 5 मई 2024 को आयोजित की जाएगी। इसका सिलेबस और एफएक्यू भी nta.nic.in पर अपलोड हो चुका है। अब बारी है नीट यूजी 2024 एप्लिकेशन फॉर्म की। ये प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जाएगी।

एनटीए एनईईटी की वेबसाइट neet.nta.nic.in पर फॉर्म का लिंक एक्टिव करेगा। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले नीट 2024 का रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा। लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार इसी महीने नीट 2024 यूजी का फॉर्म आ जाएगा। इससे पहले समझ लीजिए कि आपको नीट रजिस्ट्रेशन कैसे करना है।

रजिस्टर कैसे करें?

  1. फॉर्म जारी होने और रजिस्ट्रेशन शुरू होने की सूचना एनटीए अपनी वेबसाइट पर देगा। इसके ठीक बाद एनटीए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर लिंक्स एक्टिव कर दिए जाएंगे।
  2. आप नीट की वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर ही आपको NEET Registration Link मिल जाएगा। उसे क्लिक करें।
  3. नया विंडो ओपन होगा। यहां अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर समेत अन्य बेसिक डिटेल भरकर रजिस्टर करें।
  4. रजिस्टर करने के बाद आपकी एक आईडी क्रिएट हो जाएगी। उस आईडी और पासवर्ड को सुरक्षित रखें।
  5. आगे इसी से लॉगिन करके आपको अपना डिटेल फॉर्म भरना होगा। भविष्य में एडमिट कार्ड, रिजल्ट चेक से लेकर स्कोरकार्ड डाउनलोड करने जैसी सभी जरूरी प्रक्रियाओं में भी ये आईडी काम आएगी।
  6. एनटीए ने इस साल नीट के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन अगर कोई अपडेट आता है तो इसकी सूचना ऑफिशियल वेबसाइट पर दी जाएगी। ये परीक्षा ऑफलाइन यानी पेन-पेपर मोड में देशभर में आयोजित की जाएगी।