Nav Samvatsar : दो लाख दीपों से आलोकित होगी नवसंवत्सर 2081 की पूर्व संध्या

0
51
हिन्दु नवसंवत्सर उत्सव आयोजन समिति सेवन वंडर पार्क पर करेगी भव्य दीपदान, महाआरती होगी

कोटा। Nav Samvatsar 2081: हिन्दु नवसंवत्सर उत्सव आयोजन समिति के तत्वावधान में विक्रम संवत 2081 युगाब्द 5126 की पूर्व संध्या पर 8 अप्रैल को तलाव की पाल स्थित सेवन वंडर पार्क पर शाम 6.30 बजे भव्य दीपदान का आयोजन किया जाएगा। समिति के मंत्री अनिल जैन ने बताया कि दीपदान के दौरान 2 लाख से अधिक दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। जिसमें शहर की विभिन्न धार्मिक और सामाजिक संस्थाएं, मातृशक्ति एवं छात्राओं की भागीदारी रहेगी।

अध्यक्ष गोविंदनारायण अग्रवाल ने बताया कि सभी संस्थाओं एवं संगठनों को सेवन वंडर पार्क पर 200 अलग- अलग ब्लॉक बनाकर जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। प्रत्येक ब्लॉक में 1 हजार दीपक जलाने की व्यवस्था की जा रही है। इस दौरान विभिन्न आकर्षक रंगोली भी सजाई जाएगी। जिन पर दीपक जलाकर रोशनी की जाएगी।

पूर्व संध्या पर मां चर्मण्यवती की भव्य महाआरती होगी। हाथों में हजारों दीये लेकर महाआरती और भव्य आतिशबाजी के साथ नववर्ष का अभिनंदन किया जाएगा। आयोजन में शहर के विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रही महिलाओं की भागीदारी रहेगी। महिलाएं पारंपरिक वेश में पहुंचकर परिवार सहित उपस्थित रहेंगी। इस दौरान समरसता मेला भी लगेगा।

नववर्ष पर 9 अप्रैल को शहर भर में प्रत्येक घर में पत्रक भेजकर नववर्ष की शुभकामना दी जाएगी। शहर के 51 चौराहों को सजाया जाएगा और राहगीरों को नीम और मिश्री का प्रसाद वितरित किया जाएगा। शहर में सवा लाख घरों और और 500 मंदिरों पर पताकाएं बदली जाएंगी। इस दिन शहर भर के प्रमुख मंदिरों पर भव्य महाआरती का आयोजन होगा। वहीं 7 अप्रैल को भगवा रैली निकाली जाएगी।