Jio की शार्ट वीडियो एप लॉन्च की तैयारी, यूट्यूब और इस्टाग्राम को खतरा

291

नई दिल्ली। मौजूदा वक्त में वीडियो स्ट्रीमिंग प्रोवाइडर्स के तौर पर YouTube की भारत में लंबे वक्त से बादशाहत जारी है। लेकिन अब Jio इस सेगमेंट में एंट्री की तैयारी में है। बता दें कि Jio की तरफ से शार्ट वीडियो App के साथ ही OTT सर्विस प्लेटफॉर्म को पेश किया जा सकता है, जहां यूजर्स Youtube की तरह ऑनलाइन वीडियो देख पाएंगे।

साथ ही अपने वीडियो को इस पर पोस्ट कर पाएंगे। साथ ही शार्ट वीडियो को बनाकर पोस्ट कर पाएंगे। Jio के इस सिंगल वीडियो प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को आईपीएल मैच, मूवी, शार्ट वीडियो और वेब शोज का लुत्फ मिलेगा। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से..

Jio के नए शार्ट वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के नाम का खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन Jio की तरफ से इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। Jio ने रोलिंग स्टोन इंडिया और क्रिएटिव आईलैंड एशिया कै साथ मिलकर तैयार किया है। हालांकि Jio का ऐप मौजूदा वक्त में सभी यूजर्स के लिए लाइव नहीं है। लेकिन ऐप की लॉन्चिंग से पहले Jio ने सिंगर, म्यूजिशियन, एक्टर, कॉमेडियन, डांसर और दूसरे कंटेंट क्रिएटर्स को अपने साथ जोड़ रही है।

Jio ऐप में क्या होगा खास: Jio शार्ट वीडियो ऐप पेड एल्गोरिदम को अहमियत नहीं देगी। इमसें ऑर्गेनिक रैंक तक की जाएगी। इस ऐप पर सिल्वर, ब्लू और रेड टिक वेरिफिकेशन होगा। इसमें फनबेस कंटेंट होगा। इसका इस्तेमाल पेड प्रमोशन के तौर पर नहीं किया जा सकेगा। क्रिएटर्स की प्रोफाइल पर बुक नाउ बटन होगा। क्रिएटर्स को प्रीमियम वेरिफिकेशन दिया जाएगा, जिसे इन-ऐप बुकिंग के जरिए खुद को मॉनिटाइज्ड कर पाएंगे।

जनवरी तक हो सकती है लॉन्चिंग: इस ऐप की बीटा टेस्टिंग जारी है। ऐसे में उम्मीद है कि जनवरी 2023 तक Jio शार्ट वीडियो ऐप को लाइव कर दिया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर सिंगर, म्यूजिशयन, एक्टर्स, कॉमेडियन, फैशन डिजाइनर समेत सभी क्रिएटर्स हिस्सा ले सकेंगे।