JEE Main Paper Analysis: कैमिस्ट्री, फिजिक्स आसान, मेथ्स का सरल रहा

30

कोटा। JEE Main April 2024 Paper Analysis: 9 अप्रैल को आयोजित Jee main के प्रश्न पत्रों का एनॉलिसिस एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने किया है। स्टूडेंट्स से मिले फीडबैक के आधार पर उन्होंने बताया किसुबह की पारी में कैमिस्ट्री का पेपर आसान था। सेक्शन 1 में तीन से चार असर्शन रीजन टाइप के प्रश्न थे।

इसी प्रकार क्वांटम नंबर, पीरियॉडिक प्रॉपर्टीज, केमिकल बॉन्डिंग (3), कोऑर्डिनेशन केमिस्ट्री (2), एफ ब्लॉक, इलेक्ट्रॉन डिस्प्लेसमेंट इफेक्ट, बेसिक स्ट्रेंथ, आइसोमेरिजम, हेलोजन, डेरिवेटिव, ऑर्गेनिक कंपाउंड का रिडक्शन, एरोमेटिक कंपाउंड (2), बॉयोमोलीक्यूल से एक-एक प्रश्न पूछा गया।

इसी प्रकार मोल कंसेप्ट, एटॉमिक स्ट्रक्चर, केमिकल इक्विलिब्रियम, लिक्विड सॉल्यूशन, केमिकल काइनेटिक, थर्मोकेमिस्ट्री, आयोनिक, इक्विलिब्रियम तथा इलेक्ट्रो कैमिस्ट्री से भी एक-एक प्रश्न आया। शाम की पारी में पेपर मध्यम स्तर था। तीन से चार मैच दी कॉलम और स्टेटमेंट टाइप के दो-तीन प्रश्न पूछे गए थे।

क्वांटम नंबर, पीरियोडिक प्रॉपर्टीज, एफ ब्लॉक, इलेक्ट्रॉन डिस्प्लेसमेंट इफेक्ट, प्यूरिफिकेशन, हेलोजन डेरिवेटिव, अल्कोहल इथर, कार्बोनाइल कंपाउंड, नेम रिएक्शन व बॉयोमोलीक्यूल से एक-एक प्रश्न आया। केमिकल बॉन्डिंग और कोऑर्डिनेशन कंपाउंड और केमिकल काइनेटिक्स से दो-दो प्रश्न पूछे गए। एटॉमिक स्ट्रक्चर, थर्मोडायनामिक्स 2, आयनिक इक्विलिब्रियम तथा इलेक्ट्रो कैमिस्ट्री से भी एक-एक प्रश्न आया।

मैथ्स: सुबह की पारी में पेपर तुलनात्मक रूप से आसान रहा। क्वाड्रेटिक इक्वेशन, सीक्वेंस एंड सीरीज, प्रोबेबिलिटी, पीएंडसी, कॉम्पलेक्स नंबर, डिटरमिनेंट व मैट्रिक्स से एक-एक और बॉइनोमियल थ्योरम से दो प्रश्न पूछे गए। जबकि कैलकुलस में इन्वर्स ट्रिगोनोमेट्री, लिमिट्स, कंटीन्यूटी, डिफरेन्शियल इक्वेशन, एरिया अंडर कर्व एवं इंडेफिनिट इंटीग्रेशन से एक-एक प्रश्न आया। इसी प्रकार मैथड ऑफ डिफरेंसिएशन और एप्लीकेशन ऑफ डेरिवेटिव से एक-एक प्रश्न और वेक्टर व थ्री डी से दो-दो प्रश्न पूछे गए।

कॉर्डिनेट ज्योमेट्री में सर्किल से एक, एलिप्स से एक व स्ट्रेट लाइन से दो प्रश्न पूछे गए। इसी प्रकार सेट थ्योरी व स्टैटिस्टिक से भी एक-एक प्रश्न आया। शाम की पारी में पेपर मध्यम स्तरीय रहा। क्वाड्रेटिक इक्वेशन से एक, सीक्वेंस एंड सीरीज से दो, प्रोबेबिलिटी से एक, कॉम्पलेक्स नंबर से एक, मैट्रिक्स से एक एवं बाइनोमियल थ्योरम से एक प्रश्न पूछा गया।

जबकि कैलकुलस में लिमिट्स से, डिफरेन्शियल इक्वेशन से, एरिया अंडर कर्व से एक-एक एवं इंडेफिनिट इंटीग्रेशन से तीन प्रश्न पूछे गए। इसी प्रकार मैथड ऑफ डिफरेंसिएशन, एप्लीकेशन ऑफ डेरिवेटिव से एक-एक प्रश्न आया। वेक्टर व थ्री डी से तीन प्रश्न पूछे गए। कंपाउंड एंगल, कॉर्डिनेट ज्योमेट्री में सर्किल से और एलिप्स से एक-एक प्रश्न आया। सेट थ्योरी व स्टैटिस्टिक से भी एक-एक प्रश्न आया।

फिजिक्स: सुबह की पारी में पेपर आसान रहा। कक्षा 11वीं के सिलेबस से यूनिट एंड डाइमेंशन, वेक्टर से वेक्टर एडिशन पर, काइनेमैटिक्स से एवरेज वेलोसिटी पर, न्यूटन्स लॉ ऑफ मोशन, वर्क पावर एनर्जी से वर्क एनर्जी थ्योरम पर, रोटेशनल काइनेमैटिक्स से एक’एक प्रश्न पूछा गया।

जबकि एक प्रश्न रिजिड बॉडी इक्विलीब्रीयम पर, इलास्टिसिटी से एक प्रश्न यंग माड्यूल्स पर, थर्मोडायनेमिक्स से एक प्रश्न एडीयाबैटिक प्रोसेस पर, फ्लुइड मैकेनिक्स से एक प्रश्न आर्किमिडीज प्रिंसिपलपर, सिंपल हार्मोनिक मोशन से एक प्रश्न, ग्रेविटेशन से एक प्लेनेटरी मोशन पर, इंस्ट्रूमेंट से एक प्रश्न वर्नियर कैलीपर पर पूछा गया। जबकि 12वीं कक्षा के सिलेबस से ज्योमैट्रिकल ऑप्टिक्स पर एक प्रश्न लेंस पर स्टेटमेंट आधारित रहा।

इलेक्ट्रोस्टेटिक से एक प्रश्न सेमी सर्कुलर रिंग पर रहा। करंट इलेक्ट्रिसिटी से तीन प्रश्न जिनमें से एक सर्किट एनालिसिस, दूसरा प्रश्न कॉम्पलेक्स सर्किट व तीसरा प्रश्न गैल्वेनोमीटर पर रहा। इसी प्रकार कैपेसिटेंस से एक प्रश्न इक्विवेलेंट कैपेसिटेंस ऑफ डिफरेंट साइज प्लेट्स पर रहा। मैग्नेटिक इफेक्ट ऑफ करंट से एक प्रश्न स्टेटमेंट आधारित रहा। वही इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन से भी एक प्रश्न पूछा गया और अल्टरनेटिंग करंट से आरसी सर्किट पर एक प्रश्न पूछा गया।

ईएम वेव से एक प्रश्न मैग्नेटिक फील्ड निकलने एवं दूसरा स्टेटमेंट बेस रहा। ऑप्टिक्स से एक प्रश्न वाय डीएसई पर रहा। मॉडर्न फिजिक्स से भी दो प्रश्न पूछे गए। सेमीकंडक्टर से फोरबिडन एनर्जी गेप पर एक प्रश्न आया।

शाम की पारी में पेपर आसान रहा।कक्षा 11वीं के सिलेबस से यूनिट एंड डाइमेंशन, वेक्टर, न्यूटन्स लॉ ऑफ मोशन, काइनेमेटिक्स, वर्क पावर एनर्जी, मोमेंटम कंजर्वेशन, रोटेशनल डायनॉमिक्स, थर्मोडायनेमिक्स, सिंपल हार्मोनिक मोशन, ग्रेविटेशन से एक-एक प्रश्न पूछा गया फ्लुएड मैकेनिक्स दो प्रश्न पूछे गए इनमें से एक एक्सेस प्रेशर पर था।

कक्षा 12वीं के सिलेबस में ज्योमैट्रिकल ऑप्टिक्स से एक, इलेक्ट्रोस्टेटिक से दो प्रश्न, करंट इलेक्ट्रिसिटी से दो प्रश्न, मैग्नेटिक इफेक्ट ऑफ करंट से एक प्रश्न, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन व अल्टरनेटिंग करंट से एक-एक प्रश्न ईएम वेव्स व वेव ऑप्टिक्स से वायडीएसई पर एक प्रश्न आया। जबकि मॉडर्न फिजिक्स से तीन प्रश्न थे। जिनमें से एक प्रश्न फोटोइलेक्ट्रिक इफेक्ट व दूसरा एमिशन स्पेक्ट्रम तथा तीसरा फ्यूजन फिजन रिएक्शन पर था। सेमीकंडक्टर से दो प्रश्न जिनमें से एक लॉजिक गेट पर था।