JEE Main Paper Analysis: केमेस्ट्री कठिन, फिजिक्स लैंदी एवं मैथ्स रही सामान्य

186

कोटा। JEE Main 01 February 2023 Paper Analysis : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित की जा रही जेईई-मेन परीक्षा बुधवार को भी दो पारियों में हुआ। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व सीसैट पर प्राप्त रिस्पॉन्सेज के आधार पर यह कहा जा सकता है कि दूसरी पारी में केमेस्ट्री का पेपर कठिन रहा। फिजिक्स लैंदी और केलकुलेटिव रही। इसी तरह मैथ्स सामान्य रही।

फिजिक्स: फिजिक्स में पहली पारी का पेपर लैंदी व कैलकूलेटिव रहा। वहीं दूसरी पारी का स्तर सामान्य रहा। पहली पारी में एलजेब्रा से 6-7 सवाल पूछे गए। कैलकूलस से 10-11 साल पूछे गए। 2डी व वेक्टर 3डी से 5-6 प्रश्न पूछे गए। स्टेटिस्टिक, रीजनिंग, रिलेशन व अन्य से 4-5 सवाल पूछे गए। ज्यादातर सवाल मिक्स टाइप पूछे गए। दूसरी पारी में अनुपात आधारित व करंट इलेक्ट्रिसिटी से मल्टीपल सवाल पूछे गए। पेपर में मूल सिद्धांत आधारित हर टॉपिक से सवाल पूछे गए।

केमेस्ट्री: पहली पारी का पेपर सामान्य रहा, आर्गेनिक, इनआर्गेनिक और फिजिकल के सभी टॉपिक्स से सवाल पूछे गए। केमेस्ट्री में असरशन-रिजनिंग के 2-3 और मैच लिस्ट के 2-3 सवाल पूछे गए। ऑर्गेनिक और फिजिकल केमेस्ट्री के प्रश्न एक से अधिक टॉपिक्स को मिक्स करके पूछे गए। दूसरी पारी में पेपर कठिन रहा। आर्गेनिक केमेस्ट्री में अधिकांश प्रश्न कथन वाले रहे, जो एनसीईआरटी की थ्योरी पर आधारित रहे। इनआर्गेनिक केमेस्ट्री तथा फिजिकल केमेस्ट्री के सवाल आसान रहे। आर्गेनिक केमेस्ट्री से पेरासीटामोल प्रिपेरेशन, केमेस्ट्री इन एवरी डे लाइफ, एरोमेटिक कम्पाउण्ड, कार्बोनाइल से सवाल पूछे गए।

मैथ्स:मैथ्स का पहली व दूसरी दोनों पारी में पेपर सामान्य रहा। कक्षा 12 के टॉपिक्स से संबंधित सवालों की संख्या अधिक रही। इलेक्ट्रोस्टेटिक्स से 2 तथा मॉर्डन फिजिक्स से 3 सवाल पूछे गए। पेपर में मैच द कॉलम्स के तीन प्रश्न सै़द्धांतिक थे। कक्षा 11 में मैकेनिक्स के सवाल बेसिक कॉसेप्ट पर आधारित थे।