JEE Main 2023: जेईई मेन 2023 सत्र 2 के अप्रैल सत्र की आंसर-की जारी

87

नई दिल्ली। JEE Main 2023 Session 2 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (जेईई मेन 2023 सत्र 2) के अप्रैल सत्र की आंसर-की जारी कर दी है। जिन अभ्यर्थियों ने सत्र 2 में बीई/बीटेक परीक्षा दी है, वे आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं।

आंसर-की जारी करते हुए एनटीए की तरफ से एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि जो अभ्यर्थी आंसर-की पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 21 अप्रैल 2023 तक दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद आंसर-की पर ऑब्जेक्शन स्वीकार नहीं की जाएगी।

हालांकि, आंसर-की पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने के लिए छात्र को हर प्रश्न के हिसाब से 200 रुपए देने होंगे। वहीं, आंसर-की पर ऑब्जेक्शन उन्हीं का स्वीकार किया जाएगा, जिसका सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट्स अभ्यर्थी अपलोड करेंगे। बिना इसके किसी भी आंसर-की पर विचार नहीं किया जाएगा।

यह है डायरेक्ट लिंक, यहां पर करें क्लिक

आंसर-की पर आपत्तियां दर्ज करने के बाद एनटीए की तरफ से फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी। इसके बाद रिजल्ट घोषित किया जाएगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। जेईई मेन में 2 लाख 50 हजार तक की रैंक पाने वाले अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस्ड की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का मौका दिया जाएगा।

माना जा रहा है कि रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट 25 अप्रैल तक जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, अभी रिजल्ट को लेकर निर्धारित तारीख नहीं बताई गई है। आपको बता दें कि जेईई मेन की परीक्षा में हर वर्ष लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। जेईई मेन और एडवांस्ड की परीक्षा को कड़ी परीक्षाओं में एक माना जाता है।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे आंसर-की

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद जेईई मेन आंसर-की लिंक पर क्लिक करें।
  • यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करें।
  • इसके बाद आंसर-की डाउनलोड करें और अपने पास रख लें।