Jee main 2023: जेईई मेन अप्रैल परीक्षा के लिए रिकॉर्ड 12 लाख से अधिक आवेदन

153

नई दिल्ली। Jee Main April 2023 Exam: इंजिनीरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन अप्रैल के आवेदन की प्रक्रिया सोमवार को खत्म हो चुकी है। अप्रैल परीक्षा के लिए 3 लाख 25 हज़ार नए आवेदन हो चुके है, इन स्टूडेंट्स ने पहली बार एक नए कैंडिडेट की तरह अप्रैल परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके है।

एजुकेशन एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई मेन- 2023 के लिए यूनिक कैंडिडेट की संख्या 12 लाख 25 हजार से ज्यादा हो चुकी है क्योकि पूर्व में जनवरी सेशन के लिए 9 लाख 6 हज़ार स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके है।

एनटीए के इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है की यूनिक कैंडिडेट की संख्या 12 लाख से ज्यादा हैं। पिछले वर्षों में जेईई मेन परीक्षा देने वाले स्टूडेंट की संख्या 11 लाख तक की थी ऐसे में इस वर्ष जेईई मेन परीक्षा द्वारा मिलने वाले एनआईटी एवं ट्रिपल आईटी के लिए कंपटीशन अच्छे स्तर का रहने वाला है। जेईई मेन अप्रैल सेशन की परीक्षा 6 से 12 अप्रैल के बीच 10 शिफ्टों में आयोजित करवाई जाएगी।

अप्रैल की आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स के एडवांस परीक्षा केंद्र मार्च के तीसरे सप्ताह में एवं एडमिट कार्ड मार्च के अंतिम सप्ताह में जारी किए जाएंगे। इस वर्ष जेईई मेन परीक्षा के लिए गत वर्ष के मुकाबले करीब 1 लाख स्टूडेंट्स ज्यादा आवेदन कर चुके है।