Jee-Main 2020: स्टूडेंट्स ने 25 सवालों के जवाबों पर आपत्तियां दर्ज करवाई

0
934

कोटा। एनटीए द्वारा आयोजित जेईई-मेन सितम्बर के प्रश्नपत्र, आंसर की और रिकाॅर्डेड रेस्पोंस मंगलवार को जारी कर दिए गए। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को आपत्तियां लगाने का भी अवसर दे दिया गया। बुधवार को दिनभर स्टूडेंट्स ने अपने रिकाॅर्डेड रेस्पोंस और आंसर का मिलान किया। स्टूडेंट्स की कई सवालों पर आपत्तियां भी रही।

इन सवालों के जवाबों को लेकर स्टूडेंट्स ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के एक्सपट्र्स से चर्चा की और उसके बाद 25 ऐसे सवालों के जवाब सामने आए जिसमें एनटीए और एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के एक्सपर्ट्स व स्टूडेंट्स की राय भिन्न थी। इन सवालों के जवाबों पर आपत्ति दर्ज करवाते हुए स्टूडेंट्स ने एनटीए के समक्ष आपत्तियां दर्ज करवाई।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स और एलन एक्सपट्र्स के अध्ययन के बाद पांच दिन की 10 पारियों में हुई परीक्षाओं में 25 सवालों के जवाब ऐसे थे जिनके एलन के जवाब कुछ और थे और एनटीए द्वारा जारी की गई आंसर की में जवाब कुछ और दिए गए हैं।

एलन द्वारा हर पारी के प्रश्न पत्र व उसके जवाबों का अध्ययन किया गया। एलन एक्सपट्र्स के अनुसार सबसे ज्यादा 2 सितम्बर को हुई परीक्षा 9 सवालों पर आपत्ति रही। इसके अलावा दो सवाल ऐसे रहे जिनके जवाब आंसर की से नहीं मिलने पर बोनस अंक देने की मांग की गई।

माहेश्वरी ने बताया कि एलन एक्सपट्र्स द्वारा पेपर्स का अध्ययन कर आंसर की तैयार की जा चुकी है और स्टूडेंट्स अपने आंसर का मिलान एलन की वेबसाइट कर सकते हैं। इसके अलावा प्रश्नपत्र में कुछ सवाल ऐसे भी रहे, जिसमें न्यूमेरिकल आधारित उत्तरों की रेंज बढ़ानी चाहिए।

2 सितम्बर को 9 आपत्तियां
पहली पारी में फिजिक्स में 4 सवालों पर आपत्ति रही जो कि जीओमेट्रिकल ऑप्टिक्स , इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव, कैपेसिटर और हीट एण्ड थर्मों टाॅपिक से थे। इसके साथ ही कैमेस्ट्री में तीन सवाल लिक्विड सोल्युशन, सरफेस कैमेस्ट्री व थर्मोडायनेमिक्स में सवालों के जवाबों पर आपत्ति रही। इसी तरह इसी दिन दूसरी पारी में कैमेस्ट्री में कैमिकल बांडिंग व इलेक्ट्रोकैमेस्ट्री के सवालों के जवाबों पर आपत्ति रही।

3 सितम्बर को 3 आपत्तियां
पहली पारी में कैमेस्ट्री में इलेक्ट्रोकैमेस्ट्री के दो सवालों पर तथा दूसरी पारी में जनरल कैमेस्ट्री के एक सवाल पर आपत्ति रही।

4 सितम्बर को 3 आपत्तियां
पहली पारी में फिजिक्स में कैपेसिटर और जीओमेट्रिकल ऑप्टिक्स के एक-एक सवाल पर आपत्ति रही। वहीं कैमेस्ट्री में जनरल काइनेटिक्स के सवाल पर आपत्ति रही।

5 सितम्बर को 4 आपत्तियां
पहली पारी में फिजिक्स में हीट एण्ड थर्मों विषय के एक सवाल पर तथा कैमेस्ट्री के स्टीरियो आइसोमेरिज्म, हाइड्रोकार्बन तथा आइडियल गैस विषय के एक-एक सवाल पर आपत्ति रही।

6 सितम्बर को 6 आपत्तियां
इस दिन कुल 6 सवालों पर आपत्ति रही। इसमें फिजिक्स में तीन, मैथ्स में एक तथा कैमेस्ट्री में दो सवाल रहे। पहली पारी में फिजिक्स में सेमीकंडक्टर, जीओमेट्रिकल ऑप्टिक्स व इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स तथा मैथ्स में डेफिनेट इंटीग्रेशन के सवालों के जवाबों पर आपत्ति रही। इसी तरह कैमेस्ट्री में एरोमेटिक हाइड्रोकार्बन एवं कैमिकल काइनेटिक्स के सवालों के जवाबों पर आपत्ति रही।