Jee Main: इसी हफ्ते जारी हाेंगे एडमिट कार्ड, इस साल चार सेशन में होगी परीक्षा

993

कोटा। NTA की ओर से जेईई मेन की आवेदन संबंधित प्राेसेस के बाद स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं। जेईई मेन परीक्षा देश के 321 और विदेश के 10 शहराें में सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट माेड पर हाेगी। करीब 9 लाख से अधिक स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। इस साल यह परीक्षा चार सेशन में हाेगी। बीआर्क की ड्राइंग की परीक्षा ऑफलाइन माेड में हाेगी। पहला सेशन 23 से 26 फरवरी तक हाेगा।

पहले सेशन के लिए एनटीए की ओर से जारी अनाउंसमेंट में फरवरी के दूसरे सप्ताह में एडमिट जारी करने की बात कही है। संभावना है कि इस सप्ताह में स्टूडेंट्स के लिए एडमिट जारी कर दिए जाएं। हालांकि एनटीए ने अपनी वेबसाइट में अधिकृत रूप से तिथि का अनाउंस नहीं किया है।

एनटीए की गाइड लाइन के अनुसार स्टूडेंट्स ऑफिशियल पाेर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किए फाॅर्म के रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि और पासवर्ड लाॅगिन पर एडमिट कार्ड डाउनलाेड कर सकेंगे। पहले सेशन के बाद दूसरे सेशन में 15,16, 17 और 18 मार्च, तीसरे सेशन में 27, 28, 29 और 30 अप्रैल और चाैथे सेशन में 24, 25, 26, 27 और 28 मई काे परीक्षाएं हाेंगी।

इस बार 90 में से सिर्फ 75 प्रश्न हल करने हाेंगे
एनटीए की ओर से जारी नाेटिफिकेशन में यह बताया है कि देशभर के विभिन्न बाेर्डाें द्वारा लिए गए विभिन्न निर्णयाें काे ध्यान में रखकर यह निर्णय किया है कि पेपर में कुल 90 प्रश्न हाेंगे। जिसमें से स्टूडेंट्स काे कुल 75 प्रश्न ही हल करने हाेंगे। सेक्शन- बी संख्यात्मक में विकल्प दिया जाएगा। जिसमें काेई निगेटिव मार्किंग नहीं हाेंगी।

सिलेबस देखने के लिए यहां क्लिक करें