लिंगानुपात हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए: महापौर राजीव अग्रवाल

0
478
file photo
file photo

अग्रवाल युवक-युवती परिचय सम्मेलन में मंच से रिश्तों की तलाश

कोटा। अखिल भारतीय अग्रवाल सेवा उत्थान समिति के तत्वावधान में मेडिकल काॅलेज रोड स्थित अग्रवाल धर्मशाला पर आयोजित युवक-युवती परिचय सम्मेलन के दूसरे दिन 315 युवक-युवतियों ने मंच से परिचय दिया। युवक युवतियों ने अपनी पसंद नापसंद बताते हुए योग्य रिश्तों की चाह रखी। किसी ने नौकरी पेशा तो किसी ने व्यवसायी जीवनसाथी की चाहत बताई। किसी ने परिवार के साथ निभा कर चलने वाली जीवनसंगिनी की इच्छा व्यक्त की। सरिता गोयल ने कहा कि मुझे ऐसा वर चाहिए जो दोनों परिवारों का बराबर सम्मान कर सके। दो दिवसीय युवक-युवती परिचय का रविवार को समापन किया गया।

परिचय सम्मेलन में मुख्य अतिथि कोटा नागरिक सहकारी बैंक चेयरमैन राजेश बिरला ने कहा कि हमें खर्चीली शादियों से बचना चाहिए। विशिष्ट अतिथि भाजपा के जिला महामंत्री जगदीश जिंदल ने कहा कि बेटी पढ़ाने व बचाने के साथ संस्कारवान बनाने की भी आवश्यकता है। महापौर राजीव अग्रवाल ने कहा कि दहेज जैसी कुप्रथाओं से बचना चाहिए। समाज में बढ़ रहा लिंगानुपात हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए।

संस्था के प्रवक्ता भवानीशंकर गर्ग ने बताया कि परिचय देने वाले युवक युवतियों के बायोडाटा को सचित्र ‘अग्र पहल’ पुस्तिका में प्रकाशित किया गया है। इसमें देखकर मंच से परिचय कराया जा रहा था। वहीं अभिभावकों और युवक युवतियों की निगाहें भी दिनभर पुस्तक में योग्य रिश्ता ढूंढने में लगी रही। संचालन एडवोकेट दीपक मित्तल व महेश मित्तल ने किया। महिला अध्यक्ष कमला मित्तल व महामंत्री शमा गुप्ता ने बताया कि सम्मेलन में अग्र पहल पुस्तिका का वितरण किया गया। इस दौरान 105 तत्काल पंजीयन भी किए गए। ज्योतिषाचार्य प्रमिला गुप्ता ने निशुल्क कुंडली मिलान किया।

दहेज न लेने का संकल्प
परिचय सम्मेलन में 15 तलाकशुदा, विधवा, विधुर ने भी मंच से परिचय दिया। हालांकि उन्होंने समाजबंधुओं की समझाइश व काउंसलिंग करने के बाद ही हिम्मत से मंच से परिचय दिया। सम्मेलन में युवकों ने दहेज न लेने का संकल्प लिया। इस अवसर पर ‘अग्र पहल’ पुस्तिका की सम्पादक आराधना अग्रवाल, संस्था की संरक्षक किरण अग्रवाल, गायत्री मित्तल, किरण गोयल, सुरेश बंसल, नवीन अग्रवाल, श्याम गोयल, गजानन्द सिंघल, मनोज गोयल, आरपी गर्ग, विशाल अग्रवाल, कमलकांत गुप्ता, मनोज अग्रवाल, अनिता अग्रवाल, संगीता गर्ग, सरिता मित्तल, पुरुषोत्तम अग्रवाल, ललित ऐरन, नीतू गुप्ता सहित समाज बन्धु उपस्थित रहे। संस्था के अध्यक्ष मोहनलाल अग्रवाल ने बताया कि मुख्य संयोजक ओमप्रकाश मित्तल, बांरा अग्रवाल समाज के अध्यक्ष राधेश्याम गर्ग, परमेश्वर सर्राफ भी मंच पर उपस्थित थे।