JEE MAIN: अप्रैल सेशन की फाइनल आंसर की जारी, अब रिजल्ट का इंतजार

101

कोटा। JEE MAIN 2023: इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम के अप्रैल सेशन की फाइनल उत्तर तालिकाएं जारी कर दी गई है। जारी की गई फाइनल उत्तर तालिकाओं के अनुसार अप्रैल सेशन में कुल 9 प्रश्नों को ड्रॉप किया गया है। जिसमें मैथमेटिक्स के 6, केमिस्ट्री के 2 और फिजिक्स एक प्रश्न शामिल हैं।

वहीं, अप्रैल सेशन में ड्रॉप किए गए प्रश्नों की संख्या जनवरी में ड्रॉप किए गए प्रश्नों की संख्या से अधिक है। जनवरी सेशन में मात्र 5 प्रश्न ड्रॉप किए गए थे, जबकि अप्रैल सेशन में 9 प्रश्न ड्रॉप किए गए हैं। जेईई मेन अप्रैल सेशन की फाइनल आंसर की जारी होने के बाद अब जल्द ही रिजल्ट भी जारी हो जाएगा।

हालांकि, फाइनल आंसर की के आधार पर स्टूडेंट्स अपने अंकों की गणना कर सकते हैं, क्योंकि उनके पास पहले से ही रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट मौजूद है।आपको बता दें कि 21 अप्रैल तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने विद्यार्थियों से आपत्ति मांगी थी, इन आपत्तियों का निस्तारण करते हुए ही फाइनल आंसर की जारी की गई है। जेईई मेन की परीक्षा 6 से 15 अप्रैल के बीच 12 शिफ्ट में आयोजित हुई थी।

डायरेक्ट लिंक से देखें

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जेईई मेन 2023 जनवरी सेशन के फिजिक्स विषय के प्रश्न पत्र में कोई गलती नहीं पाई गई थी। लेकिन अप्रैल सेशन में ऐसा नहीं हुआ। गलती के कारण फिजिक्स विषय में एक प्रश्न ड्रॉप किया गया है। मैथमेटिक्स में सबसे ज्यादा गलतियों का रिकॉर्ड कायम हुआ है। जनवरी सेशन में भी मैथमेटिक्स विषय से सबसे ज्यादा प्रश्न ड्रॉप किए गए थे। अप्रैल सेशन में भी यह कायम रहा है।

कोटा के एक्सपर्ट्स ने 27 प्रश्नों पर जताई थी आपत्ति, 10 पर मांगे थे बोनस अंक – JEE MAIN 2023 के अप्रैल सेशन के प्रश्न पत्रों और आंसर की का मिलान कोटा के एक्सपर्ट फैकेल्टी ने किया था। जिनमें करीब 27 प्रश्नों पर आपत्ति और 10 प्रश्नों पर बोनस अंक की मांग भी की थी।

इनमें सबसे ज्यादा मैथमेटिक्स की 13 आपत्तियों में आंसर की को चैलेंज किया, जबकि आठ प्रश्नों के जवाबों को बोनस अंक के लिए चैलेंज किया गया है। इसी तरह से केमिस्ट्री के 10 सवालों पर आपत्तियां व एक सवाल पर बोनस की मांग की थी। फिजिक्स में चार सवालों के जवाबों पर आपत्तियां दर्ज कराई है।