IESO: एलन के 13 विद्यार्थी आईईएसओ के ट्रेनिंग कैम्प के लिए चयनित

29

कोटा। International Earth Science Olympiad: एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के स्टूडेंट्स एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करने के लिए कदम बढ़ाने जा रहे हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि इंटरनेशनल अर्थ साइंस ओलम्पियाड (आईईएसओ) के विभिन्न चरणों का आयोजन जियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया बैंगलुरु द्वारा किया जा रहा है। जिसके तहत पहले चरण में नेशनल लेवल की एंट्रेंन्स परीक्षा (ईटी) के बाद एलन से कुल 13 विद्यार्थियों का चयन दूसरे चरण यानी ट्रेनिंग कैम्प एंड इंडियन नेशनल अर्थ साइंस ओलंपियाड (आईएनईएसओ) के लिए हुआ है।

डॉ. माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स में अर्थ साइंस के प्रति जागरूकता लाने और इस विषय में रूचि बढ़ाने के लिए यह ओलमिपयाड भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन जियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित किया जाता है, जो तीन चरणों में आयोजित होता है।

दूसरे चरण के लिए चयनित विद्यार्थी 10 जून से 25 जून तक शिलांग के नेहूू में आयोजित होने वाले ट्रेनिंग कैम्प में शामिल होंगे। जिसके बाद कुल चार विद्यार्थियों को आईईएसओ 2024 के फाइनल में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चयनित किया जाएगा।