ICICI RSETI की ‘नेट जीरो एनर्जी प्लेटिनम’ इमारत का शुभारंभ

1838

जोधपुर। जोधपुर में वंचित वर्ग के युवाओं को निशुल्क व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने वाली संस्था आईसीआईसीआई रूरल सेल्फ एम्प्लॉयमेंट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (ICICI RSETI) की नई इमारत का उद्घाटन ग्रामीण विकास मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव अलका उपाध्याय और आईसीआईसीआई बैंक के चेयरमैन गिरीशचंद्र चतुर्वेदी ने किया।

इस अवसर पर बैंक के चेयरमैन गिरीशचंद्र चतुर्वेदी ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई ग्रुप की सीएसआर इकाई ‘आईसीआईसीआई फाउंडेशन फाॅर इन्क्लूसिव ग्रोथ‘ वर्ष 2011 से उदयपुर और जोधपुर में आईसीआईसीआई रूरल सेल्फ एम्प्लॉयमेंट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आईसीआईसीआई आरएसईटीआई) का संचालन कर रहा है।

आईसीआईसीआई आरएसईटीआई का प्राथमिक फोकस उन विषयों पर व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है जिनकी स्थानीय मांग है, ताकि प्रशिक्षण पूरा होने पर प्रशिक्षु अपना उद्यम शुरू कर सकें और आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकें। आईसीआईसीआई आरएसईटीआई ने ग्रामीण युवाओं को उनके घरों के नजदीक ही प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए विभिन्न ब्लॉकों में सैटेलाइट केंद्र स्थापित किए हैं।

मुझे यह जानकारी देते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आईसीआईसीआई आरएसईटीआई ने 88,000 से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया है और इनमें आधे से अधिक संख्या महिलाओं की हैं। इस तरह संस्थान के माध्यम से हासिल प्रशिक्षण उन्हें अपने गांवों में स्थायी आजीविका कमाने में मदद कर रहा है।

‘हमें लगता है कि एक उपयुक्त शिक्षण संबंधी माहौल के भीतर सस्टेनेबल प्रेक्टिसेज को अपनाने से प्रशिक्षुओं को पर्यावरणीय रूप से और अधिक जिम्मेदार बनाने में सहायता मिलेगी। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने इस ग्रीन बिल्डिंग का निर्माण किया है, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं और उद्योग में बेंचमार्क कायम करने वाले प्रशिक्षण उपकरण शामिल हैं। पारंपरिक इमारत की तुलना में यह बिजली और पानी की 50 % कम खपत करती है।