Hyundai लाएगी नई Creta, जानिए SUV की खासियत

1068

नई दिल्ली। Hyundai Creta अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही है। हालांकि, किआ सेल्टॉस और एमजी हेक्टर के आने के बाद इसकी बिक्री में गिरावट हुई है। नई ह्यूंदै क्रेटा का वर्ल्ड प्रीमियम अगले साल फरवरी में होने की उम्मीद है। मार्केट में इसकी टक्कर एमजी हेक्टर, किआ सेल्टॉस, निसान किक्स और टाटा हैरियर जैसी एसयूवी से होगी।

नई क्रेटा को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। लीक हुई तस्वीरों से इसके काफी डीटेल सामने आ चुके हैं। मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई क्रेटा का लुक काफी अलग होगा। इंटीरियर में भी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। साथ ही एसयूवी में कुछ नए फीचर्स भी शामिल किए जाने की उम्मीद है। यहां हम आपको नई ह्यूंदै क्रेटा की 5 खास बातों के बारे में बता रहे हैं।

इस साल की शुरुआत में चीन में उठा था पर्दा
ह्यूंदै ने सेकंड-जेनरेशन क्रेटा को इस साल की शुरुआत में चीन में पेश किया था। वहां क्रेटा को ह्यूंदै ix25 नाम से बेचा जाता है। भारत में आने वाली क्रेटा का प्लैटफॉर्म, बॉडी पैनल और काफी हद तक इंटीरियर भी इसके इंटरनैशनल मॉडल की तरह ही होगा।

लुक: लीक तस्वीरों से साफ हुआ है कि इंटरनैशनल मॉडल से अगल लुक देने के लिए भारत में आने वाली क्रेटा में अलग डिजाइन की ग्रिल और अलग डिजाइन के अलॉय वील्ज समेत कुछ हल्के बदलाव होंगे। नई क्रेटा का लुक पुराने मॉडल से अलग और मॉडर्न होगा। फ्रंट में स्प्लिट हेडलैम्प, बड़ी और वी शेप एलईडी टेललाइट, फॉक्स स्किड प्लेट्स और नए बंपर होंगे।

कैबिन:नई क्रेटा/xi25 के इंटीरियर को ज्यादा फैशनेबल बनाया गया है। इंटरनैशनल मॉडन की लीक तस्वीरों से साफ हुआ है कि इंटीरियर का सबसे खास अट्रैक्शन इसका टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है। नई क्रेटा में बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो वर्टिकली लगा हुआ है। एसी कंट्रोल्स को इन्फोटेनमेंट सिस्टम में दिया गया है। यह टचस्क्रीन एसयूवी में मिलने वाले 360-डिग्री कैमरे के डिस्प्ले के रूप में भी काम करेगी। भारत में आने वाले मॉडल में इससे अलग कुछ हल्के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, हाल में लीक हुई नई तस्वीर से यह जरूर साफ हो गया है कि क्रेटा के भारतीय मॉडल में पैनोरमिक सनरूफ मिलेगा।

इंजन :नई क्रेटा में किआ सेल्टॉस में दिए गए बीएस6 एमिशन नॉर्म्स वाले 1.5-लीटर के पेट्रोल और डीजल इंजन मिलेंगे। इसके अलावा इसमें BS6, 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन भी दिए जाने की उम्मीद है, जो सेल्टॉस जीटी लाइन में मिलता है।