BJP Manifesto: जीरो बिजली बिल, वन नेशन वन इलेक्शन, जानिए और क्या हैं बीजेपी के वादे

34

नई दिल्ली। BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अब गिनती के दिन रह गए हैं। चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद पार्टी का संकल्प पत्र जारी किया। इस दौरान पीएम मोदी ने तीसरी टर्म की सरकार के लिए नए लक्ष्य गिनाए। पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो में एक राष्ट्र एक चुनाव, जनसंख्या नियंत्रण और समान नागरिकता संहिता कानूनों को प्राथमिकता दी है।

बीजेपी के संकल्प पत्र का मसौदा तैयार करने के लिए पार्टी ने पिछले दिनों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी। समिति ने कई बैठकों के बाद संकल्प पत्र को अंतिम रूप दिया। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, किरण रीजीजू और अर्जुनराम मेघवाल के अलावा गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित कुल 27 नेता इस समिति के सदस्य थे।

उधर, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में अपनी पार्टी वाईएसआरसीपी के लिए प्रचार कर रहे मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी पर शनिवार को अज्ञात व्यक्तियों ने पथराव किया जिसमें वह घायल हो गये। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है, ‘‘मुख्यमंत्री जब अपने बस टूर के दौरान सिंह नगर के विवेकानंद स्कूल सेंटर में भीड़ का अभिवादन कर रहे थे तब उन्हें पत्थर आ लगा।’’

दूसरी तरफ कांग्रेस ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश की हॉट सीट मंडी लोकसभा से राज्य सरकार में मंत्री विक्रमादित्य सिंह को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की। जिसके साथ ही इस सीट पर उनके और भाजपा उम्मीदवार एवं अभिनेत्री कंगना रनौत के बीच एक बेहद दिलचस्प चुनावी मुकाबला होने की उम्मीद है।

एआई और स्पेस क्षेत्र में अग्रणी बनेगा भारत
बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में वादा किया है कि आने वाले दिनों में स्पेस, एआई, क्वांटम, ग्रीन हाईड्रोजन, सेमीकंडक्टर और ईवी टेक्नोलॉजी में भारत को अग्रणी बनते देखा जाएगा। भारत में 5 जी का विस्तार किया जाएगा और 6 जी टेक्नोलॉजी को विकसित किया जाएगा। 2047 तक ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को हासिल किया जाएगा।

रेलवे में वेटिंग लिस्ट की व्यवस्था समाप्त करेंगे
बीजेपी ने वादा किया है कि आगे आने वाले दिनों में रेलवे और हवाई अड्डो को और विकसित किया जाएगा। वेटिंग लिस्ट की व्यवस्था पूरी तरह से समाप्त की जाएगी। नए एयरपोर्ट, हाईवे, वॉटर मेट्रो बनते रहेंगे। उत्तरी-दक्षिण और पूर्वी भारत में बुलेट कॉरिडोर लाया जाएगा। 2024 में भी विकास यात्रा जारी रहेगी।

तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था तक लाएंगे
बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में कहा कि 2004 से 2014 तक भारत देश की 11 वीं बड़ी अर्थव्यवस्था रहा। हालांकि पिछले 10 वर्षों में ही भारत 11 से पांचवें स्थान पर आया। वादे में विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यस्था तक लाने की गारंटी दी गई है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र का खाका संक्षिप्त रूप से जनता के सामने रखा। मोदी का गारंटी देते हुए पीएम ने कहा कि 3 करोड़ और नए घर बनाएंगे।

सभी घरों के लिए पाइपलाइन से गैस
हम सभी घरों के लिए सस्ती पाइपलाइन गैस उपलब्धता की दिशा में काम करेंगे। हम बिजली बिल जीरो करने की दिशा में काम करेंगे। पीएम सूर्यघर बिलजी योजना लॉन्च होगी। घर में बिजली मुफ्त, एक्स्ट्रा बिजली से पैसे भी मिलेंगे। मुद्रा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की गई। दिव्यांग साथियों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी। ट्रांसजेंडर्स को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा।

वन नेशन वन इलेक्शन लागू करेंगे
बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में वादा किया है कि भारतीय न्याय संहिता भी लागू होगी। वन नेशन वन इलेक्शन और कॉमन इलेक्टोरल रोल की भी व्यवस्था आएगी।

भ्रष्टाचार के खिलाफ और सख्ती बरतेंगे
बीजेपी ने मोदी की गारंटी में वादा किया है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार की मुहिम को और सख्ती से लागू किया जाएगा। परफोर्म, रिफोर्म और ट्रांसफोर्स का मंत्र शासन के हर क्षेत्र में लागू किया जाएगा।

विश्व भर में रामायण उत्सव मनाएंगे
बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में भारत को ग्लोबल हब बनाने और युवाओं को रोजगार देने का वादा किया है। आगे विश्व भर में रामायण उत्सव मनाएंगे। अयोध्या का और विकास किया जाएगा।

2025 को जनजातीय गौरव वर्ष घोषित करेंगे
बीजेपी ने मोदी की गारंटी के तहत वादा किया है कि हर वंचित वर्ग को वरीयता दी है। 2025 को जनजातीय गौरव वर्ष के रूप में घोषित किया जाएगा और एकलव्य स्कूल, पीएम जनमन, वन उत्पादों में वैल्यू एडिशन और इको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा। ओबीसी, एसी और एसटी समुदाय को जीवन के हर क्षेत्र में सम्मान दिया जाएगा।