कोविड जनचेतना जागरूकता कार्यक्रमों का किया जा रहा आंकलन

0
338

कोटा। कीर्ताशम् दी ग्रुप ऑफ सोशल अवेयरनेस संस्थान की ओर से राजस्थान के 3 जिलों एवं सीमा से लगे राज्यों में कोविड-19 के तहत किए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों का आंकलन किया जा रहा है। इसमें जनचेतना के लिए किए गए बेहतर प्रयासों का बारीकी से अध्ययन किया जा रहा है।

संस्थान की अध्यक्ष स्नेहा श्रीवास्तव ने बताया कि राजस्थान से जुड़े राज्यों में होने वाली जागरूकता संबंधी गतिविधियों के लिए संस्था 3 जून को उत्तर प्रदेश, 12 जून को मध्यप्रदेश तथा 18 जून को दिल्ली एवं 25 जून को गुजरात में क्रियान्वित होने वाली जागरूकता गतिविधियों का अध्ययन करेगी। अभी तक संस्थान राजस्थान के कोटा, बूंदी और बीकानेर में कोविड जागरूकता कार्यक्रमों की समीक्षा कर चुका है।

श्रीवास्तव ने बताया कि क्षैत्र में जाकर संस्थान के कार्यकर्ता भौगोलिक एवं समाजिक परिस्थितियों का भी अध्ययन कर रहे है। कोविड जागरूकता के लिए की जाने वाली गतिविधियों व नवाचारों एवं उनसे पड़ने वाले प्रभावों को देखकर भविष्य की योजनाओं को तैयार करने में सरकार और विभिन्न संस्थाओं को लाभ मिलेगा।

संस्थान की अध्यक्ष स्नेहा श्रीवास्तव ने बताया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता के लिए बेहतर टूल्स तलाशने के लिए यह कार्य किया जा रहा है। संस्थान की ओर से सामाजिक जागरूकता संबंधी सुझाव के लिए रिपोर्ट तैयार कर राजस्थान सरकार एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार को भी भेजी जाएगी।