कोटा में 1 जून से व्यापार एवं उद्योग खोले जाएं, सरकार से व्यापार महासंघ की अपील

0
681

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कोरोना मरीजों की संख्या में कमी को देखते हुए बंद पड़े व्यापार एवं उद्योग को 1 जून से पूर्ण रूप से शुरू करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि व्यापार उद्योग पूरी तरह से धरातल पर आ चुका है अब सभी व्यापारी उद्यमी अपने आप को असहाय एवं मानसिक रूप से इन परिस्थितियों का सामना करने में असक्षम महसूस कर अपनी बर्बादी पर आंसू बहा रहे हैं।

जैन एवं माहेश्वरी ने कहा कि सभी ट्रेड के बाजार 1 जून से सुचारू रूप से शुरू हो जाना चाहिए। सभी सरकार की कोरोना गाइड लाइन की पूरी पालना करने को तैयार हैं। माहेश्वरी ने आज जिला कलेक्टर एवं एडीएम सिटी से बात कर उन्हें अवगत कराया कि ऑक्सीजन के अनुपब्लता के चलते सभी उत्पादन कार्य ठप्प पड़े हैं। यहां तक कि कोटा स्टोन की फैक्ट्रियां एवं माइन्स भी कटिंग कटर की वेल्डिंग नहीं होने से बंद पडी हैं।

माहेश्वरी ने कहा कि हमारी प्रथम प्राथमिकता कोरोना के मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाना है, जो उचित है। लेकिन अब ऑक्सीजन प्लांटों मे ऑक्सीजन की डिमांड में कमी के चलते उन्हें ब्रेक डाउन लेना पड़ रहा है। अतः कॉमर्शियल सिलेंडरो पर तुरंत रोक हटाई जानी चाहिए, जिससे फैक्ट्रियों का उत्पादन पुन: शुरू होकर रोजगार चालू हो सके। व्यापार एवं उद्योग जगत पूरी तरह तबाह हो चुका है।

कृषि यंत्रों से संबंधित दुकानें खोलने की अनुमति मिली
माहेश्वरी ने एडीएम सिटी को अवगत कराया कि कृषि यंत्रों से संबंधित दुकानों एवं सबमर्सिबल पंप, पाइप की दुकानों को नहीं खोलने दिया जा रहा है, जबकि गाइडलाइन में इनके खोलने का प्रावधान है। इस पर एडीएम सिटी ने व्यापार महासंघ की इस बात को मानते हुए आज से ही इन ट्रेड्स के व्यापार को खोलने की इजाजत दे दी।उन्होंने कहा कि हम ऑक्सीजन की उपलब्धता का आकलन कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग में ऑक्सीजन की मांग की कमी आई है। शीघ्र ही इस दिशा में सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा, जिससे उत्पादन पुनः पटरी पर आ सके।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने राज्य सरकार से मांग की है कि कोरोना की स्थितियों को देखते हुए जिला कलेक्टर को अधिकार दिया जाना चाहिए, जिससे वे स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप निर्णय ले सके। बिना वजह के लॉकडाउन से बचा जा सके। वर्तमान दौर में जनहानि के साथ-साथ अर्थव्यवस्था को भी धरातल पर ला दिया है। इस चुनौती के समय में सभी चीजों को मध्य नजर रखते हुए जनहित के अनुसार ऐसा निर्णय लेना होगा। अन्यथा इन स्थितियों को संभालना और मुश्किल हो जाएगा । चारों तरफ निराशा एवं हताशा का वातावरण बन चुका है। लोग सहमे हुए हैं उन्हें संबल देना अति आवश्यक है।

कोटा के प्रमुख व्यापारिक संगठनो ने की घोषणा
कोटा के प्रमुख व्यापारिक संगठनो ने आज वर्चुअल मीटिंग कर 1 जून से बाज़ार खोलने का निर्णय लिया है। प्रमुख व्यापार संगठनों के अध्यक्षों ने एक सुर में कहा कि व्यापारी सरकार की गाइड लाइन अनुसार कार्य कर अपना व्यापार करना चाहते हैं, क्योंकि हमारे जीवन का मूल उद्देश्य व्यापार कर अपनी जीविकोपार्जन करना है। उन्होंने कहा कि परिवार के प्रति ज़िम्मेदारियां हैं। हमारा सरकार से आग्रह हे कि सरकार हमारे व्यापार के लिये निश्चित समय सीमा के साथ नियम बना दे हम उनकी पालना करने को सहमत हैं ।

मीटिंग में जनरल मर्चेंट एसोसिएशन, गुमानपुरा व्यापार संघ, फर्नीचर मार्केट व्यापार संघ, शोपिंग सेंटर क्रॉस रोड व्यापार संघ, बूंदी रोड व्यापार संघ, न्यू क्लॉथ मार्केट एसोसिएशन, बजाज खाना व्यापार संघ, केशवपुरा रंगबाड़ी रोड व्यापार संघ, दादाबाड़ी व्यापार संघ, तलवंडी व्यापार संघ, अनंतपुरा व्यापार संघ, छावनी व्यापार संघ, साइमन प्लाजा व्यापार संघ, मावा व्यापार संघ, एमजी मार्केट व्यापार संघ, शास्त्री मार्केट व्यापार संघ, भेरू गली मार्केट व्यापार संघ, चोपाटी व्यापार संघ, स्कूटर मार्केट व्यापार संघ, छावनी वणिज्यक व्यापार संघ, लाडपुरा दुकानदार संघ, कोटा बुक सेलर, होटल एसोसिएशन समेत अनेक संगठन शामिल थे