होम आइसोलेशन खुद से अपनी पहचान बढ़ाने का बेहतरीन अवसर : डॉ. सुरभि

0
469

कोटा। जनरल फिजिशियन हार्टवाइस कोटा की कोर सदस्य डॉ. सुरभि गोयल ने बताया की डब्लूएचओ की माने तो प्रत्येक महामारी अपने साथ एक और महामारी लाती है, जिसे पेंडेमिक ऑफ़ फियर कहा जाता है। जिसके चलते अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती है। मन में महामारी के प्रति डर मनुष्य को भावनात्मक रूप से कमजोर करता है। इसलिए महामारी के प्रति जागरूकता आवश्यक है। कोटा ज्ञानद्वार की पहल हम तुम और कोरोना कार्यक्रम में वेबिनार के माध्यम से डॉ. सुरभि ने दर्शकों के सवालों के जवाब दिए।

होम आइसोलेशन के सम्बन्ध में देहरादून की निधि जोशी के प्रश्न के जवाब में डॉ. गोयल ने कहा कि होम आइसोलेशन को एक सुनहरे अवसर के रूप में लेना चाहिए। यह खुद से अपनी पहचान बढ़ाने में सहायक है। होम आइसोलेशन को एक सजा के बदले स्वयं के साथ बिताया बेहतरीन समय मानिये। आप यकीन करें आप अपने आप को जानने का ऐसा अवसर कभी नहीं पा सकते।

जयपुर से कर्नल लाम्बा के प्रश्न के उत्तर में डॉ. सुरभि ने एक ही घर के सभी सदस्यों के संक्रमण की अवस्था में आपस में देख रेख के गुर समझाए। नागपुर के डॉ. विजय फाटे के सवाल के जवाब में डॉ सुरभि ने भारी व्यायाम के लिए जाने से पहले अपने शरीर को कोरोना के बाद स्वस्थ होने के लिए समय दें| अक्षय ने पूछा स्टेरॉयड कब लें? इसके जवाब में डॉ. गोयल ने कहा कि हमें अपने शरीर को स्वस्थ होने के लिए एक मौका अवश्य देना चाहिए । स्टेरॉयड 5 दिनों के बाद लिया जा सकता है|

कोटा ज्ञानद्वार की संस्थापक अनीता चौहान ने कहा कि हम अपने प्रति जो इतना लापरवाह हो गए हैं, उसी का परिणाम है कोरोना का विकराल स्वरुप, जो आज हमारे समक्ष है। हम अपनी और अपनी सेहत की अनदेखी ना करें और हमेशा डबल मास्क का प्रयोग करें। दो गज दूरी के साथ अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। अपने साथ परिवार का ख्याल रखें और बेवजह घर से न निकले। कोरोना प्रोटोकॉल पालन के साथ कोरोना पीड़ितों की मदद का कोई अवसर ना चूंकें।

‘हम तुम और कोरोना’ की अगली कड़ी का प्रसारण कल
चौहान ने बताया की हम तुम और कोरोना कार्यक्रम की अगली कड़ी का प्रसारण ज़ूम और फेसबुक लाइव के माध्यम से 5 मई को किया जायेगा। जिसमें मुख्य वक्ता जाने माने वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ IMA राजस्थान के अध्यक्ष एवं मैत्री हॉस्पिटल और शारदा चिल्ड्रन हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. अशोक शारदा होंगे।