कोटा जिले में 18+ को आज से लगेगा टीका, पहले दिन 15 साइट पर टीकाकरण

0
570

कोटा। जिले में 18 से 44 साल की उम्र वालों के कोविड वैक्सीन रविवार से लगनी शुरू होगी। प्रदेश व देश में 1 मई से शुरुआत हो गई, लेकिन जिले में वैक्सीन शनिवार देर रात पहुंच पाई, ऐसे में रविवार से इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

इस उम्र के लोगों के लिए रविवार को 15 साइट तय की गई है। इन साइट्स पर जाने से पहले लाभार्थी को कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और संबंधित साइट (जहां वह टीका लगवाने का इच्छुक है) पर शेड्यूल बुक करना होगा। इस वर्ग के लिए ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन का कोई विकल्प नहीं होगा। यानी मौके पर जाकर टीका नहीं लगवा पाएंगे।

आरसीएचओ डॉ. देवेंद्र झालानी ने बताया कि शनिवार देर रात 18 प्लस वालों के लिए 20 हजार डोज की सप्लाई मिली है। शहर में कोविड वैक्सीन के लिए प्राइवेट हॉस्पिटलों में संचालित साइट्स फिलहाल बंद कर दी गई है। टीके की कमी के चलते यह निर्णय किया गया है। इन हॉस्पिटलों को सरकार तय राशि पर टीका दे रही थी। अब इन साइट्स को ऑनलाइन पाेर्टल पर ब्लॉक करने के साथ ही उनसे टीका भी वापस मंगा लिया गया है। शनिवार को प्राइवेट साइट्स पर टीके नहीं लगे।

कोविड संक्रमण के कितने समय बाद वैक्सीन लेनी चाहिए?
कोविड संक्रमण के बाद वैक्सीन लेने में न्यूनतम अंतराल 8 सप्ताह होना चाहिए।
जिनको वैक्सीन की पहली खुराक मिली है और फिर कोविड संक्रमण हुआ है, उसे भी दूसरी खुराक के लिए कम से कम 8 सप्ताह का गैप रखना जरूरी है।