ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स पर GST घटाया, विदेशों से लाने के लिए नेवी के जहाज मोर्चे पर

0
351

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के कारण ऑक्सीजन, दवाई और बेड को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। अस्पतालों में इसकी कमी से कई मरीज जान गंवा रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स पर GST 28% से घटाकर 12% कर थोड़ी राहत दी है। यह कटौती 30 जून 2021 तक लागू रहेगी।

वहीं, संकट की इस घड़ी में एक बार फिर सेना के जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। आर्मी, एयरफोर्स के बाद अब नेवी ने विदेशों से ऑक्सीजन और मेडिकल सप्लाई लाने के लिए ऑपरेशन समुद्र सेतु-2 लॉन्च किया है। नौसेना ने ऑपरेशन के तहत इंडियन नेवी के 7 जहाज- कोलकाता, कोच्चि, तलवार, तबर, त्रिकंद, जलश्व और ऐरावत को विभिन्न देशों से मेडिकल ऑक्सीजन से भरे क्रायोजैनिक कंटेनर्स और मेडिकल इक्विपमेंट लाने के लिए तैनात किया है।

इनमें INS तलवार, 40 एमटी लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के साथ बहरीन से लौट रहा है। INS कोलकाता दोहा और कतर से मेडिकल साजो सामान के साथ कुवैत से ऑक्सीजन टैंक लेकर आएगा।

INS ऐरावत को लिक्विड ऑक्सीजन टैंकों को लाने के लिए सिंगापुर भेजने की योजना है। INS जलश्व शॉर्ट नोटिस पर मेडिकल स्टोर्स के लिए इस क्षेत्र में खड़ा है। अरब सागर में तैनात INS कोच्चि, त्रिकंड और तबर को भी मिशन में लगाया गया है।

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवल ने बताया कि नौसेना ने ऑक्सीजन लाने के लिए समुद्र सेतु द्वितीय अभियान शुरू किया है। पिछले साल लाॅकडाउन के कारण विदेश में फंसे लोगों को लाने के लिए नौसेना ने वंदेभारत अभियान के तहत समुद्र सेतु अभियान चलाया था।