कोटा यूनिवर्सिटी के 10 हॉल कोविड केयर सेंटर के लिए अधिग्रहित

0
408

कोटा। जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते अस्पतालों में बेड की कमी हो गई है। सरकारी सिस्टम भी बेबस लाचार नजर आने लगा है। इस बीच राहत की खबर ये है कि अब मरीजों को कोविड केयर सेंटर में इलाज की सुविधा मिल सकेगी। जिला प्रशासन ने कोटा यूनिवर्सिटी के 20 बड़े हॉल में 10 हॉल को कोविड़ केयर सेंटर के रूप में अधिग्रहित किया है। ये कोविड सेंटर मेडिकल कॉलेज के अधीन संचालित होगा। इसके संचालन की जिम्मेदारी नगर विकास न्यास को सौंपी गई है। नगर विकास न्यास के तहसीलदार व अन्य स्टाफ में भवन को अपने कब्जे में लेकर सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए पलंग लगवा दिए हैं।

500 से अधिक बेड लगाए जाने की व्यवस्था
नगर विकास न्यास के तहसीलदार गजेंद्र ने बताया कि यूनिवर्सिटी के एक-एक हॉल में 25 से 30 बेड लगाना की क्षमता है। हॉल के अटैच बडा बाथरूम भी है। जहां मरीजों को नहाने की व्यवस्था रहेगी।फिलहाल 100 पलंग लगाए गए है। अधिग्रहित भवन में 500 से अधिक बेड लगाए जाने की व्यवस्था है। यहां सीएमएचओ व मेडिकल कॉलेज प्रशासन की ओर से बेड उपलब्ध कराए जा रहे है।जिनमें आवश्यकता पड़ने पर कोविड़ रोगियों का इलाज किया जाएगा।

अधिग्रहण के बाद इन हॉल में पावर पॉइंट लगाए जा रहे है। यहां कम ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों का भी इलाज किया जा सकेगा। इसके लिए ऑक्सीजन कन्संट्रेटर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। जिला प्रशासन ने ये व्यवस्था बैकअप के रूप में की है। यदि अस्पतालों में मरीज बढ़ते है तो उन्हें कोविड सेंटर में भर्ती किया जाएगा।