क्या सोना 40 हजार से नीचे आने वाला है, जानिए कब तक

0
1652

नई दिल्ली। पिछले कुछ महीनों से घरेलू बाजार में सोने की कीमतें (Gold Price in Domestic Market) बढ़ नहीं पा रही हैं। अभी MCX पर सोना 44746 रुपये प्रति प्रति 10 ग्राम की दर पर ट्रेड कर रहा है। यानी, अब सोना अपने सर्वोच्च स्तर 55,901 रुपये से 19% सस्ता हो गया है। सवाल यह है कि यह ताजा गिरावट सोने की कीमत में उतार-चढ़ाव का एक हिस्सा मात्र है या फिर यह मान लिया जाए कि अब सोने का भाव निकट भविष्य में नहीं चढ़ने वाला? तो क्या सोना 40 हजार से नीचे आने वाला है?

हमें उन सभी कारकों का आकलन करना होगा जिनकी बदौलत सोने का भाव पहले आसमान छू रहा था। यह तो पता ही है कि गोल्ड यानी सोना सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है, इसलिए अनिश्चितता भरे माहौल में लोग इसपर ज्यादा भरोसा करते हैं और इसकी खूब खरीदी होती है। यही कारण है कि कोविड-19 महामारी के दौरान सोने का भाव उछल गया। लेकिन, अब हालात बदल रहे हैं।

युद्ध, महामारी जैसी प्राकृतिक आपदा के अलावा सोने के भाव केंद्रीय बैंकों (भारत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI) के उठाए कदमों से भी प्रभावित होते हैं। एक बात तो साफ हो जानी चाहिए कि जब-जब निवेशकों में डर का माहौल होता है वो सोना, सरकारी बॉन्ड या फिर प्रतिष्ठित कंपनियों के बॉन्ड आदि का रुख करते हैं जहां उन्हें लगता है कि कम रिटर्न ही सही, लेकिन पैसे सुरक्षित हैं। लेकिन, जैसे ही उन्हें लगता है कि अब रिस्क लिया जा सकता है तो वो शेयर, छोटी और उभरती कंपनियों के बॉन्ड आदि पर भी दांव लगाने लगते हैं।

गोल्ड पर डॉलर का असर
चूंकि इंटरनैशनल गोल्ड की ट्रेडिंग अमेरिकी डॉलर में होती है, इसलिए डॉलर की कमजोरी से सोने का भाव बढ़ना स्वाभाविक हो जाता है। हालांकि, डॉलर की कीमत अब स्थिर होने लगी है और डॉलर इंडेक्स पांच साल के निम्नतम स्तर 89 से वापस उछलने लगा है। ऐसे में एक्सपर्ट्स मानकर चल रहे हैं कि कम-से-कम अगले कुछ वर्षों के लिए तो सोने का भाव फिर से नहीं चढ़ने वाला है।

थोड़े समय के लिए फिर बढ़ सकती है सोने की चमक
महामारी से प्रभावित अमेरिकी अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए 1.9 लाख करोड़ डॉलर का पैकेज घोषित किया जा चुका है। उम्मीद है कि सरकार इसे जल्द ही मंजूरी भी प्रदान कर दे। इसके बाद सोने फिर से चमक सकता है, लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो यह चमक ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रह पाएगी और सोने का दाम फिर से नीचे आ जाएगा। वहीं, अप्रैल से शादी का सीजन शुरू होने से भी सोना थोड़ा मंहगा हो सकता है, लेकिन मामूली तौर पर ही।