ऐमजॉन के जेफ बेजोस एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े रईस

0
358

नई दिल्ली। दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं। वह इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क को पछाड़कर इस मुकाम पर पहुंचे हैं। इस साल मस्क दो बार बेजोस को पछाड़कर नंबर वन बन चुके हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक बेजोस 186 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में पहले स्थान पर हैं। मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयरों में सोमवार को 8.55 फीसदी की गिरावट आई। इससे एलन मस्क की नेटवर्थ में एक दिन में 15.2 अरब डॉलर की कमी आई और वह 183 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर आ गए।

मुकेश अंबानी एक स्थान फिसले
भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस सूची में एक स्थान फिसलकर 12वें स्थान पर आ गए हैं। उनकी नेटवर्थ 78.3 अरब डॉलर है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 1.55 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस लिस्ट में जगह पाने वाले भारतीयों में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) 27वें स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ 44.9 अरब डॉलर है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 11.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। यानी इस साल अब तक अडानी ने मुकेश अंबानी से ज्यादा दौलत कमाई है।

बिल गेट्स तीसरे स्थान पर
माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (135 अरब डॉलर) तीसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (118 अरब डॉलर) इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 98.9 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

टॉप टेन में कौन-कौन
अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 94.9 अरब डॉलर के साथ छठे, जाने माने निवेशक वारेन बफे (Warren Buffett) 93.0 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ सातवें, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई बिन (Sergey Brin) 91.0 अरब डॉलर के साथ आठवें, चीन की बिजनसमैन झोंग शैनशैन 89.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ नौवें और अमेरिकी बिजनसमैन और निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 87.6 अरब डॉलर दसवें स्थान पर हैं।