Renault ला रही है देश की सबसे सस्ती काॅम्पैक्ट Suv, मात्र पांच लाख में

0
842

नई दिल्ली । देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की मांग काफी बढ़ गई है। कम मेंटेनेंस के साथ बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस की वजह से लोग अब इस सेग्मेंट में अपनी रुचि दिखा रहे हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए कई वाहन निर्माता कंपनियां किफायती कॉम्पैक्ट-एसयूवी बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं। फ्रांस की जानी-मानी वाहन निर्माता कंपनी Renault भी भारतीय बाज़ार में कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ तैयार है। कंपनी Kiger नाम से अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी को भारतीय बाज़ार में उतारने जा रहा है।

लॉन्च के बाद Kiger अपने सेग्मेंट की सबसे सस्ती एसयूवी होगी। वर्तमान में भारत में Nissan Magnite सबसे किफायती एसयूवी है, जिसकी शुरुआती कीमत सिर्फ 4.99 लाख रुपये है, लेकिन 1 जनवरी 2021 से इसकी कीमत में बढ़ोत्तरी होने जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो Renault Kiger को कंपनी 5.50 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर बेचने की योजना बना सकती है।

Kiger की लॉन्च को लेकर कंपनी द्वारा कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है। इसे लेकर कंपनी के मैनेजिंग डॉयरेक्टर वेंकटराम ने मीडिया को बताया कि “Renault की कुल बिक्री में अकेले 30 प्रतिशत की हिस्सेदारी देश के गांवों के इलाकों से आती है, और यही कारण है कि फिलहाल कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाने पर पूरा ध्यान दे रही है।”

इंजन और फीचर्स: कंपनी इसमें 1.0 लीटर वाले नेचुरल एस्पायर्ड और टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी। इसका नेचुरल एस्पायर्ड इंजन 72ps की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा, तो वहीं इसका टर्बो इंजन 100ps की पावर और 160nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा।

कीमत: इसके अलावा Kiger में 8 इंच के ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, वॉयस रिकॉग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी, पुश बटन स्टार्ट एंड स्टॉप और ऑटोमेटिक क्लायमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत 5 लाख से 9 लाख तक होने की उम्मीद की जा रही है।