गडकरी ने राजस्थान की 18 परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

0
496

जयपुर। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को राज्य में 18 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व केंद्रीय मंत्री वीके सिंह भी कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े। इस दौरान कुल 1127 किलोमीटर सड़कों का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया। जिसके निर्माण की लागत करीब 8341 करोड़ रुपए होगी।

नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार जल्द ही टोल नाके खत्म करने की योजना बना रही है। गाड़ियों में जीपीएस लगाए जाएंगे। इसमें गाड़ी को जीपीएस से ट्रैक कर पैसे अपने आप कट जाया करेंगे। इस पर अगले दो साल में काम किया जाएगा। दो साल में टोल नाके पूरी तरह से खत्म करने की योजना है।

उन्होंने कहा कि जयपुर रिंग रोड का काम काफी समय से बंद पड़ा था, यह प्रोजेक्ट काफी कठिनाई में था। हमने बैंक के अधिकारियों को बुलाकर प्रोजेक्ट को टेकओवर किया, जिसके बाद राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने खर्चा कर काम पूरा किया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में पर्यटन के क्षेत्र में काफी संभावनाए हैं।

यहां कई जिले पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है। प्रदेश में लेक टूरिज्म बढ़ाने की जरूरत है। सी-प्लेन की सुविधा शुरू की जानी चाहिए, जो कि धरती और पानी दोनों जगह उतरते हैं। सी-प्लेन से पर्यटक एक झील से उड़कर दूसरी झील में उतर सकेगा। उन्होंने कहा कि बेहतर कनेक्टिविटी के लिए सड़कों का विकास जरूरी है।

इन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास हुआ
गड़करी ने प्रदेश में ईपीसी मोड पर आगरा रोड और अजमेर रोड के बीच सड़क,जयपुर रिंग रोड के छह लेन में बचे हुए काम, दौसा-लालसोट हाईवे का कैथून खंड, भारतमाला परियोजना के पहले चरण के तहत एनएच-70 के मुनाबाव-सुंदरा-म्याजलार-तनोट का निर्माण कार्य, बालेतरा-सांडेराव हाईवे, राजगढ़-हरियाणा सीमा का एक्सटेंशन, बांसवाड़ा-वजवाना, नागौर बाईपास का बचे हुए कार्य का उद्घाटन किया।

वहीं, गडकरी ने टोंक रोड पद दो क्लोवर लीफ के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इसके साथ ही नागौर-बीकानेर खंड दो के अपग्रेडेशन, अजमेर-नागौर का अप्रेडेशन,ब्यावर-आसींद का अपग्रेडेशन,आसींद-मांडल का अपग्रेडेशन,ब्यावर-गोमती खंड का अपग्रेडेशन का भी शिलान्यास किया।