इस सप्ताह कोविड वैक्सीन और विदेशी बाजारों के घटनाक्रमों पर रहेगी नजर

0
525

नई दिल्ली। इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजार में कोविड वैक्सीन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण खबरों को छोड़ बड़ी गतिविधियों का अभाव है। जानकारों का कहना है कि ऐसी स्थिति में घरेलू निवेशक विदेशी बाजारों के महत्वपूर्ण घटनाक्रमों पर नजर रखेंगे। अमेरिका में वित्तीय प्रोत्साहन पर निवेशकों की खास नजर रहेगी।

विश्लेषकों के अनुसार, अवकाश के कारण इस सप्ताह कारोबारी दिवस कम रहेंगे, जिससे मुनाफावसूली दिख सकती है। इस सप्ताह शुक्रवार को क्रिसमस के मौके पर शेयर बाजार और वित्तीय बाजार बंद रहेंगे। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि इस सप्ताह घरेलू बाजार में कोविड-19 टीका आने से संबंधित सकारात्मक खबरों और अमेरिका में राहत पैकेज की उम्मीदों से शेयर बाजारों में बढ़त दिख सकती है।

हालांकि, क्रिसमस से लेकर नए वर्ष तक की छुट्टियों की शुरुआत इसी सप्ताह से हो रही है। ऐसे में मुनाफावसूली से इन्कार नहीं किया जा सकता है। इसी सप्ताह फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस की एक्सपायरी भी है, जिसका असर शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव के रूप में दिख सकता है।

जियोजीत फाइनेंशयिल सर्विसेज के रिसर्च प्रमुख विनोद नायर के मुताबिक इस सप्ताह बाजार की नजर वैश्विक घटनाक्रमों पर होगी। अगले कुछ समय के दौरान अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज और ब्रेक्जिट से जुड़े फैसले भी सामने आएंगे।

वहीं, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआइ) के निवेश आंकड़ों पर भी निवेशकों की नजर होगी। एफपीआइ द्वारा किया जा रहा निवेश पिछले कुछ समय के दौरान बाजार में तेजी का एक प्रमुख कारण रहा है। चॉइस ब्रोकिंग के कार्यकारी निदेशक सुमित बगाडिया का कहना था कि कोविड-19 से जुड़ी गतिविधियों, अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज और ब्रेक्जिट सौदे पर निवेशकों की नजर होगी।