कोटा में शंभूपुरा में ही बनेगा नया एयरपोर्ट : लोकसभा स्पीकर बिरला

0
960

कोटा। कोटा में नए एयरपोर्ट को लेकर नई दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की ओर से आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शंभूपुरा में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण पर सैद्धांतिक सहमति जताई है। इस संबंध में एयरपोर्ट अथाॅरिटी भूमि आवंटन को लेकर राज्य सरकार को पुनः एक स्मरण पत्र लिखेगी।

कोटा में नए एयरपोर्ट के निर्माण का मामला काफी समय से लंबित चल रहा है। इसको देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहल कर अपने चैंबर में बैठक आयोजित की थी। बैठक में बिरला ने मंत्री पुरी, एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष अरविंद सिंह, व उड्डयन सचिव कुलदीप खरोला से कहा कि नया एयरपोर्ट कोटा की महत्ती आवश्यकता है।

बिरला ने कहा कि यह कोटा के साथ आसपास के जिलों के विकास से संबंधित संवेदनशील विषय हैं। हवाई सुविधा मिलने से कोटा के साथ राजस्थान के विकास को भी बल मिलेगा। मंत्री पुरी ने कहा कि हमारी शंभूपुरा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाने पर सैद्धांतिक सहमति है। राज्य सरकार को इसके लिए भूमि आवंटित करनी है।

हम जमीन देने को तैयार-धारीवाल
इधर दिल्ली में बैठक के बाद यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि हम जमीन देने काे तैयार हैं, हमें ताे 1 दिन लगेगा, लेकिन केंद्र सरकार नेगाेशिएट ताे करे। इसके लिए मैंने 6 माह पूर्व 20 मार्च काे उड्डयन मंत्री काे पत्र लिखा था कि राज्य सरकार प्रस्तावित एयरपाेर्ट के लिए आवश्यकतानुसार पर्याप्त भूमि देने काे तत्पर है। पूर्व पत्राें में भी यह उल्लेखित किया गया था कि वर्तमान संचालित एयरपाेर्ट की जमीन जाे कि राज्य सरकार द्वारा ही निशुल्क दी गई थी, उसे वापस राज्य सरकार काे ही ट्रांसफर कर दी जाए।

इस पत्र का आज तक काेई जवाब नहीं आया। केंद्र सरकार के विचाराें का पता चला कि वाे काेटा में पैसा खर्च करना नहीं चाहती है। वाे इस एयरपाेर्ट की जमीन काे बेचकर नया बनाना चाहते हैं। एयरपाेर्ट के लिए जिस जमीन का सर्वे टीमें कर चुकी है, उसमें 80 प्रतिशत जमीन फाेरेस्ट की और 20 प्रतिशत यूआईटी की है।