JEE-Advanced 27 को, कोटा में 9 केंद्रों पर 2412 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

0
1032

कोटा। आईआईटी दिल्ली द्वारा आयोजित जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में देश के 222 शहरों के करीब 1150 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। जहां 1.60 लाख रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स 27 सितंबर को कम्प्युटर बेस्ड मोड में पेपर देंगे। काेराेना के कारण केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित क्षमता से 50 प्रतिशत स्टूडेंट्स को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रवेश दिया जाएगा। कोटा में 9 परीक्षा केंद्रों पर 2412 स्टूडेंट्स सीबीटी मोड में पेपर देंगे। कोटा में प्रतिवर्ष 5 हजार स्टूडेंट्स की क्षमता के सेंटर रहेंगे।

शहर के शिक्षाविदों व अभिभावकों ने 11 साल बाद जेईई-एडवांस्ड का परीक्षा केंद्र बहाल करवाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का आभार जताया। इनके उच्चस्तरीय प्रयासों से छात्रहित में कोटा में जेईई-मेन, नीट, यूजीसी-नेट आदि परीक्षाओं के सेंटर चालू किए हैं। यहां सेंटर खुलने से स्थानीय स्टूडेंट्स को परीक्षा देने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

दाे पारियाें में होंगे पेपर : कोरोना के कारण दो पारियों में पेपर हाेंगे। पहली पारी में सुबह 9 से 12 बजे तथा दूसरी पारी में 2ः30 से 5ः30 बजे तक सीबीटी मोड में परीक्षा होगी। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक सीट छोड़कर दूसरी सीट पर परीक्षार्थी पेपर देंगे। एक सेंटर के निदेशक ने बताया कि उनके यहां 550 परीक्षार्थी जेईई-एडवांस्ड पेपर देंगे। परिसर में बेरिकेडिंग में सर्किल बनाकर थर्मल स्केनिंग, सेनेटाइजर, मास्क की व्यवस्था कर दी है। सेंटर पर नया मास्क दिया जाएगा।