पीएम मोदी ने कहा, भारत आत्मनिर्भर बनकर ही रहेगा

0
82
स्वाधीनता दिवस की 74वीं वर्षगांठ पर लाल किले की प्राचीर से संबोधित करते पीएम नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली। आज देश स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है, लेकिन कोरोना काल की वजह से आजादी का ये पर्व उतने हर्षोल्लास से नहीं बन रहा है, जैसे हर साल मनाया जाता था। प्रधानमंत्री मोदी पहले भी कई बार कोरोना के समय को अवसर में बदलने की बात कर चुके हैं और लोकल के लिए वोकल पर जोर दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने में कई सारी चुनौतियां सामने आएंगी लेकिन वैश्विक प्रतिस्पर्धा की वजह से ये चुनौतियां और बढ़ सकती हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये देश आत्मनिर्भर बनकर ही रहेगा और इस सपने को पूरा करने के लिए हर देशवासी को तत्पर रहना होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का मतलब सिर्फ आयात कम करना ही नहीं है। बल्कि हमारी क्षमता, हमारी क्रिएटिविटी और हमारी स्किल को बढ़ाना भी है। सिर्फ कुछ महीना पहले तक एन-95 मास्क, पीपीई किट, वेंटिलेटर ये सब हम विदेशों से मंगाते थे। आज इन सभी में भारत, न सिर्फ अपनी जरूरतें खुद पूरी कर रहा है, बल्कि दूसरे देशों की मदद के लिए भी आगे आया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना काल ने ये साबित कर दिया है कि देश एक दिन आत्मनिर्भर जरूर बनेगा। अगर देश में कोई महामारी या बड़ी परेशानी आएगी तो भारत इससे लड़ने में सक्षम होगा और जीतकर रहेगा।