Hyundai Kona इलेक्ट्रिक ने सिंगल चार्ज पर तय की 1000 KM से ज्यादा की दूरी

0
567

नई दिल्ली। ह्यूंदै मोटर्स की इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी Kona (कोना) ने सिंगल चार्ज पर 1,000 किलोमीटर (620 मील) से ज्यादा का सफर कर एक नया रेंज रिकॉर्ड बनाया है। कार निर्माता ने जर्मनी में लॉजिट्जिंग सर्किट में तीन दिनों तक तीन कोना एसयूवी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जिनमें से हर एक कार ने एक बार फुल बैटरी चार्ज के बाद 1,018.7 किलोमीटर, 1,024.1 किलोमीटर और 1,026 किलोमीटर का समय तय किया।

परीक्षण के लिए इस्तेमाल किए गए वाहनों में कोई मॉडिफिकेशन (बदलाव) नहीं किया गया था। अधिकतम माइलेज हासिल करने के लिए, प्रत्येक वाहन की एयर कंडीशनिंग और इंटरटेनमेंट सिस्टम बंद कर दी गई थी। केवल दिन के समय चलने वाली लाइटों को सड़क यातायात के लिए कानूनी आवश्यकताओं का पालन करने के लिए चालू किया गया था।

ह्यूंदै का कहना है कि इस तीन दिवसीय रेंज मिशन के आखिर में, जिसमें 36 चालक शामिल थे, इन वाहनों ने लगभग 30 किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार दर्ज की, जो कि यूरोप में सामान्य इनरसिटी ट्रैफिक गति को प्रतिबिंबित करता है। कोना एसयूवी बैटरी की सिर्फ 3 प्रतिशत रेसिड्यूअल कैपेसिटी (अवशिष्ट क्षमता) के साथ 20 किलोमीटर को तय करने में कामयाब रही। और बैटरी के शून्य प्रतिशत चार्ज होने के बाद भी यह कई सौ मीटर की दूरी करती रही जिसके बाद बैटरी पावर पूरी तरह खत्म होने पर यह बंद हो गई।

ह्यूंदै ने कहा कि एसयूवी ने औसतन बिजली की खपत लगभग 6 kWh प्रति 100 किलोमीटर (16 किमी प्रति 1 kWh) हासिल की है जो कि 14.7 kWh प्रति 100 किमी के मानक से ऊपर है। Hyundai Motor Europe (ह्यूंदै मोटर यूरोप) के प्रेसिडेंट और सीईओ माइकल कोल कहते हैं, “इस मिशन ने साबित कर दिया है कि हमारी कोना इलेक्ट्रिक उत्कृष्ट इलेक्ट्रिक प्रदर्शन, दक्षता और बैटरी रेंज देती है।”

लगभग 35-घंटे का परीक्षण जर्मन ऑटो पत्रिका ऑटो बिल्ड के साथ संयुक्त रूप से किया गया था और लॉजितरिंग रेसट्रैक के संचालक देवरा द्वारा निगरानी की गई थी। इस रिकॉर्ड रेंज के साथ, ह्यूंदै का लक्ष्य इलेक्ट्रिफाइड मोबिलिटी के क्षेत्र में अपने नेतृत्व को प्रदर्शित करना है। Hyundai Motor Deutschland GmbH (ह्यूंदै मोटर Deutschland GmbH) के प्रबंध निदेशक, जुर्गन केलर कहते हैं, “कोना इलेक्ट्रिक या अन्य ह्यूंदै ईवी को चलाने वाले ग्राहक रिचार्जिंग या रेंज की चिंता किए बिना लंबी दूरी की ड्राइव करने की उम्मीद कर सकते हैं।”

कार निर्माता ने हाल ही में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए समर्पित अपने नए Ioniq ब्रांड को लॉन्च करने की योजना का खुलासा किया है। कंपनी अगले चार वर्षों में तीन नए ईवी मॉडल पेश करेगी। ह्यूंदै का लक्ष्य 2025 तक बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों की 10 लाख यूनिट बिक्री और वैश्विक ईवी लीडर बनने के लिए 10 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है।