कोरोना से बचाव के लिए सर्राफा व्यापारियों को पिलाया काढ़ा

0
746
कोरोना से बचाव के लिए न्यू सर्राफा कोटा में काढ़ा पिलाते हुए।

कोटा। भारत विकास परिषद की सुभाष शाखा की ओर से शुक्रवार को न्यू सर्राफा मार्केट में दो सौ से अधिक व्यापारियों और कर्मचारियों को कोरोनावायरस से बचाव के लिए काढ़ा पिलाया गया।

श्री सर्राफा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल विचित्र ने बताया कि संस्था द्वारा कोटा में सबसे पहले कोरोना बचाव शिविर लगाकर होम्योपैथिक दवाई का वितरण किया गया था। आज एक सर्राफा व्यवसाई के पॉजिटिव आने के बाद सभी व्यापारियों की सुरक्षा के लिए आयुर्वेदिक ओषधि काढ़ा पिलाया गया।

भारत विकास परिषद सुभाष शाखा के अध्यक्ष सतीश गुप्ता ने बताया की कोविड 19 महामारी में संस्था अब तक 5000 से अधिक लोगो को काढ़ा पिला चुकी है। शाखा के सचिव डॉ तेजेश गोयल एवं अवेदना हॉस्पिटल की निदेशक डॉ रीमा गोयल ने बताया की विभिन्न संस्थाएं केवल नीम गिलोय का काढ़ा पिला रही है। इसके स्थान पर यदि काढ़े को आयुर्वेद की पूर्ण शास्त्रीय विधि का पालन करके बनाया जाए तो यह काढ़ा सम्पूर्ण औषधि की तरह प्रभावी होता है।

उन्होंने बताया कि लगभग 46 से उपर आयुर्वेदिक औषधियों को शास्त्रीय पद्धति से तैयार कर विशिष्ट काढ़ा निर्माण किया जाता है जो स्वाद में अत्यन्त कड़वा होता है किंतु उसका रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में जबरदस्त रूप से सहायता मिलती है और इसी लिए लोग बीमारी से बचते है। गुप्ता ने बताया कि संस्था की ओर से काढ़ा वितरण का लंबा लक्ष्य रखा है परन्तु सरकारी गाइडलाइंस के कारण संभव नहीं हो पा रहा है।