सूर्यग्रहण को अपने मोबाइल में करें कैद, जानिए कैसे

0
577

नई दिल्ली। 21 जून को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है इस खूबसूरत खगोलीय घटना को लेकर केंद्रीय सूचना और प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने भी बयान जारी कर कहा है कि यह Solar Eclipse सुबह से होगा और Ring Of Fire नजर आएगी। इसमें बताया गया है कि सूरतगढ़, सिरसा, जाखल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, देहरादून, तपोवन और जोशीमठ में रहने वाले इसे देख सकेंगे। वैसे तो ग्रहण सीधे नहीं देखना चाहिए और ना ही कैमरे से।

ऐसे में अगर आप इस ग्रहण को अपने मोबाइल कैमरे में कैद करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ स्पेशल टिप्स हैं जो आपको फॉलो करनी होगी। सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है और इस पल की प्रोफेशनल तरीके से इसकी तस्वीरें लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। हालांकि, जहां अच्छी तस्वीरों के लिए हम आपको टिप्स बता रहे हैं वहीं यह भी ध्यान रखें कि बिना किसी प्रोटेक्शन के ग्रहण को सीधे ना देखें।

कभी ना करें ये गलती
आपको लगता है कि कैमरा तो एक गैजेट है और इस पर ग्रहण का असर नहीं होगा तो यह आपकी गलती है। वास्तव में सूर्य ग्रहण इतना प्रभावी होता है कि आपके कैमरे के लैंस तक को डैमेज कर सकता है। ऐसे में सीधे तस्वीरें लेना खतरनाक हो सकता है। इसलिए बात का ध्यान रखें की कोई भी तस्वीर लेने से पहले कैमरे के लेंस के सामने X-Ray या UV फिल्टर जरूर लगाएं।

इस बात का रखें ध्यान

  • तस्वीर बेहतर और अच्छी लेने की कोशिश में कैमरे को झूम ना करें। ऐसे में अपकी फोटो के पिक्सल फट जाएंगे और इसकी खूबसूरती खत्म हो जाएगा।
  • बेहतर होगा कि आप 48, 64 या 108 मेगापिक्सल मोड का यूज करें। कैमरे को झूम करने की बजाय आप 48 MP और 64 MP कैमरे से तस्वीर लेने के बाद उसे क्रॉप कर बेहतर फोटो ले सकते हैं।

कैमरे को रखें स्थिर
कैमरा जितना स्थिर होगा, तस्वीरें उतनी ही बेहतर मिलेंगी। इसके लिए कोशिश करें कि आप अपने मोबाइल या कैमरे को किसी ट्रायपॉड पर फिक्स करें।

सेल्फ टाइमर या ब्लूटूथ रिमोट
तस्वीरें लेने के लिए आप फोन में दिए गए टाइमर फीचर या फिर ब्लूटूथ रिमोट का उपयोग कर सकते हैं।

ऐसी जगह से लें तस्वीरें
ग्रहण की तस्वीरें बेहतर और साफ आए इसके लिए बेहतर होगाकि आप ऐसी जगह पर हो जो काफी ऊंचाई पर हो। इससे फोटो बेहतर और काफी अच्छी आएगी। नीचे से तस्वीरें लेने में परछाई और प्रदूषण की वजह से हो सकता है आपकी तस्वीर में वो नजारा कैद ना हो पाए।