खाद्य सुरक्षा में सेंध: गरीबों के हक पर सरकारी नुमाइंदों का डाका

0
1015

कोटा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाकर गरीबों के हक का गेहूं डकारने वाले कर्मचारियों व सम्पन्न लोगों को वसूली के नोटिस मिलने के बाद खलबली मची हुई है। जांच में गड़बड़झाले का खुलासा होने के बाद कई कर्मचारी तो अब आगे होकर खाद्य सुरक्षा की सूची से नाम हटाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। कोटा जिले के लाडपुरा, सांगोद, कनवास, दीगोद और इटावा के उपखण्ड क्षेत्र में अपात्रों के नाम हटा दिए हैं। अब वसूली की प्रक्रिया शुरू दी है।

जिले में अपात्र घोषित किए गए लोगों की सूची का विश्लेषण किया तो हैरान करने वाले तथ्य सामने आए। इंजीनियर, प्रिंसिपल, अधिकारी, व्याख्याता, पुलिस कांस्टेबल, पटवारी समेत बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारियों के नाम सामने आए हैं। जिन कर्मचारियों और अधिकारियों का महीने का वेतन 50 से 70 हजार रुपए है, वे भी गरीबों को बांटे जाने वाला दो रुपए किलो का गेहूं उठा रहे थे।

ऐसे कर्मचारियों व अधिकारियों से अब वसूली की जा रही है। इटावा उपखण्ड कार्यालय की ओर से जारी सूची में 134 सरकारी अफसर व कर्मचारी है, जो अपात्र घोषित किए गए हैं। इसमें कई अधिकारी तो कोटा में रहते है और गांव में राशन कार्ड बनवाकर अनुचित तरीके से लाभ उठाया है। यही स्थिति सांगोद, कनवास, दीगोद और लाडपुरा उपखण्ड क्षेत्र के अपात्र सरकारी कर्मचारियों की है। अब गेहूं की 27 रुपए प्रति किलो की दर से वसूली की जाएगी।

नौकरी शहर में, गांवों में उठा रहे हैं राशन
सांगोद उपखण्ड में सबसे अधिक शिक्षा विभाग के कर्मचारियों ने नाम जुड़वा रखे थे। हैरानी की बात तो यह है कि कई कर्मचारी तो जयपुर, अलवर, जोधपुर आदि जगहों पर तैनात है, फिर भी राशन कार्ड से गेहूं उठाया जा रहा है। दो दर्जन से अधिकारी व कर्मचारी कोटा में रहते हैं और जहां ड्यूटी लगी हुई है, वहीं नाम जुड़वा लिया है।

जानकारों ने बताया कि राज्य सरकार ने खाद्य सुरक्षा की सूची में नाम जुड़वाने का जिम्मा शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को सौंपा था और स्कूलों में शिविर लगाकर नाम जोड़े गए थे और तत्कालीन जिला रसद अधिकारियों को निगरानी का जिम्मा सौंपा था।

यह है, सरकारी नुमाइंदे राशन का अनाज खाने वाले

दिनेश कुमार सैनी कनिष्ठ अभियंता सीएडी, शेरसिंह कनिष्ठ अभिंयंता सीएडी, बाबूलाल मीणा प्रिसिंपल शिक्षा विभाग, शत्रुघन जाट हेड मास्टर शिक्षा विभाग,रमेश सिंह व्याख्याता शिक्षा विभाग, रामलाल महावर पंचायत प्रसार अधिकारी इटावा, गिरिराज प्रसाद मीणा व्याख्याता, शिक्षा विभाग, रामदयाल हेड कांस्टेबल मोड़क पुलिस, लक्ष्मणसिंह चौहान ग्राम विकास अधिकारी इटावा, बिरधीलाल मेरोठा ग्राम विकास अधिकारी इटावा,जगदीश कलवार ग्राम विकास अधिकारी इटावा, नरेश कुमार कांस्टेबल, मीरा कुमारी कुमावत व्याख्याता शिक्षा विभाग, प्रिया कुमारी व्याख्याता रामभजन बैरवा व्याख्याता, मूलचंद मेहरा शिक्षक, ललित कुमार मीणा शिक्षक, गौरव कुमार शिक्षक, पुष्पराजसिंह हाड़ा शिक्षक, पवन कुमा शिक्षक,
लोकेश गोचर शिक्षक,हंसराज मेघवाल शिक्षक, बापूलाल राठौर पटवारी एवं चेतन मेघवाल, पटवारी।