10वीं, 12वीं राजस्थान बोर्ड के छात्र प्रमोट नहीं होंगे, परीक्षाएं जून में

0
984

जयपुर।राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की शेष परीक्षाएं जून में आयोजित होंगी। परीक्षाओं का शेड्यूल शनिवार को जारी किया जा सकता है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की शुक्रवार को शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक में बोर्ड परीक्षाओं को जून में आयोजित करने पर सहमति बनी।

डोटासरा ने बताया कि 10 वीं के स्टूडेंट्स को प्रमोट नहीं किया जाएगा। 10 वीं व 12वीं दोनों की परीक्षाएं करवाई जाएंगी। स्टूडेंट्स के लिए 10 दिन पूर्व शेड्यूल जारी होगा। उल्लेखनीय है कि 10 वीं की दो और 12 वीं की 9 परीक्षाएं बची हैं। गौरतलब है कि कुछ राज्यों ने 10 वीं के लिए स्टूडेंट्स प्रमोट करने का फैसला लिया है। जबकि राजस्थान हाईकोर्ट में 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने की जनहित याचिका लगाई जा चुकी है।

परीक्षा की शुरुआत 12वीं साइंस से
डोटासरा ने बताया कि परीक्षा की शुरुआत 12वीं साइंस से होगी। इसके बाद 12वीं आट्र्स और कॉमर्स व 10 वीं की परीक्षा सबसे बाद में होगी। 12वीं साइंस में 92 हजार स्टूडेंट्स , जबकि आट्र्स में लगभग 4 लाख हैं। 10 वीं में 10 लाख स्टूडेंट्स की परीक्षा होनी है। कंटेनमेंट जोन में परीक्षा के सवाल पर मंत्री ने कहा कि आवश्यकता हुई तो बोर्ड के सेंटर बढ़ाए जाएंगे। परीक्षा केन्द्र पर आने का समय ज्यादा दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सेनिटाइजर आदि की व्यवस्था करवाई जाएगी।