शौय चक्र प्राप्त सैनिक को राजस्थान रोडवेज की बसों में नि:शुल्क यात्रा

0
825

जयपुर। राज्य सरकार ने शौर्य चक्र ( Shauya Chakra ) प्राप्त राजस्थान मूल के सैनिकों ( Soldiers ) के साथ ही होम्योपैथिक, यूनानी चिकित्सा अधिकारियों के अध्ययन अवकाश से जुड़े दो महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी मंजूरी दे दी है। मिली जानकारी के मुताबिक सशस्त्र सेनाओं के शौर्य चक्र प्राप्त करने वाले राजस्थान मूल के सैनिकों को रोडवेज की बसों में नि:शुल्क यात्रा सुविधा मिलेगी।

इन सैनिकों के अदम्य साहस, समर्पण और बलिदान को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस स्वीकृति से सशस्त्र सेनाओं के शौर्य पदक से सम्मानित राजस्थान मूल के 770 जवानों को रोडवेज की सभी श्रेणी की बसों में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी।

होम्योपैथिक चिकित्सकों को भी मिलेगा अध्ययन अवकाश
आयुर्वेद चिकित्सकों के समान ही प्रदेश में होम्योपैथिक और यूनानी चिकित्सा अधिकारियों को भी तीन साल का उच्च अध्ययन अवकाश मिल सकेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए राजस्थान सेवा नियम-1951 के नियम 112 में संशोधन को मंजूरी दे दी है। इस स्वीकृति के बाद आयुर्वेद, होम्योपैथिक और यूनानी चिकित्सा विभाग में स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए देय अवकाश अवधि में एकरूपता आएगी। अब होम्योपैथिक और यूनानी चिकित्सकों को 24 माह के स्थान पर 36 माह का उच्च अध्ययन अवकाश मिल सकेगा।